Indonesia Earthquake: इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, 6.7 रिक्टर स्केल मापी गई तीव्रता

Indonesia Earthquake: इंडोनेशिया में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. यूरोपीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 6.7 मापी गई है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Indonesia Earthquake: इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये हैं. यूरोपियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 6.7 मापी गई. मंगलवार को इंडोनेशिया के केपुलाउअन तलौद में आया भूकंप 80 किमी की गहराई पर था. भूकंप के बाद जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है. 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने दी जानकारी

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए बताया कि भूकंप का केंद्र धरती से 80 किमी नीचे था. भूकंप के ये झटके इंडोनेशिया के तलौद द्वीप पर महसूस किए गए. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने कहा कि पिछले हफ्ते गुरुवार को इंडोनेशिया के बलाई पुंगुट में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. 

इंडोनेशिया में क्यों आते हैं भूकंप

इंडोनेशिया में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं. इसके पीछे मुख्य कारण यहां की भौगोलिक बनावट है. इंडोनेशिया प्रशांत महासागर के रिंग ऑफ फायर पर स्थित है, यही वजह है कि वहां भूकंप आते रहते हैं. रिंग ऑफ फायर प्रशांत, कोकोस, भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई, जुआन डे फूका, नाज़का, उत्तरी अमेरिकी और फिलीपीन टेक्टोनिक प्लेटों को जोड़ता है. 

आगे की खबर अपडेट की जा रही है...

calender
09 January 2024, 06:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो