9 मिनट में 5 बार भूकंप के झटकों से हिला ताइवान, रिक्टर स्केल पर 5.5 रही तीव्रता

Earthquake in Taiwan: ताइवान में एक महीने के अंदर यह दूसरा भूकंप का झटका. हालांकि राहत की बात यह है कि इससे किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

JBT Desk
JBT Desk

Earthquake in Taiwan: ताइवान में आज (22 अप्रैल) भूकंप के भारी झटके महसूस किये गए हैं. खास बता यह है कि महज 9 मिनट के अंदर 5 बार भूकंप से धरती हिली है. ताइवान के पूर्वी शहर हुलिएन में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.5 रही. बता दें, कि ताइवान में एक महीने के अंदर यह दूसरा भूकंप का झटका. हालांकि राहत की बात यह है कि इससे किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. 

भूकंप के झटके महसूस होते ही लोगों को घरों से बाहर भागते देखा गया. वहीं सड़क पर चल रही गाड़ियां जहां की तहां खड़ी हो गई. सीस्मोलॉजी डिपार्टमेंट के अनुसार, भूकंप की गहराई जमीन के अंदर 10 किमी (6.2 मील) थी. इसी वजह से भूकंप से बहुत ज्यादा  नुक़सान नहीं हुआ है.

पहले आए भूकंप में 14 लोगों की हुई थी मौत 

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में, हुलिएन में 7.2 तीव्रता का बड़ा भूकंप आया था, जिसमें कम से कम 14 लोगों की मौत की मौत हुई थी और कई घर तहस-नहस हो गए थे. इस भीषण भूकंप की वजह से ताइवान के  कई हिस्सों में इमारतें  झुक गईं थी या उनमें दरार आ गई थीं. इस खतरनाक भूकंप के बाद से लेकर अब तक  ताइवान में सैकड़ों हल्के भूकंप आ चुके हैं, जिससे लोग डर-डर के जी रहे हैं. आज जब जब धरती हिली तो बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर निकल आए थे और काफी देर तक घर के अंदर नहीं गए.

इस वजह से आते हैं इतने भूकंप 

वैज्ञानिकों एक अनुसार, ताइवान दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास मौजूद है, जिसकी वजह से वहां ज्यादातर भूकंप आते रहते हैं. यही नहीं ताइवान के आसपास के जापान, चीन और कोरिया में भी अक्सर भूकंप के झटके लगते रहते हैं, जिससे वहां लोगों को बड़ी मात्रा में जानमाल का नुकसान उठाना पड़ता है.

calender
22 April 2024, 09:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो