गर्मियों में करें इन ठंडे ड्राई फ्रूट्स का सेवन, जान लें खाने का सही तरीका

Dry Fruits: गर्मियों के सीजन में हमें कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए, जिसकी मदद से हमारा शरीर ठंडा रहने के साथ हेल्थ स्वस्थ रहे.

JBT Desk
JBT Desk

Dry Fruits: गर्मियों के सीजन में कई लोग ड्राई फ्रूट्स खाने से बचते हैं. कई लोगों को लगता है कि गर्मी के दिनों में ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर में हानि होती है. मगर ऐसा नहीं है, कई हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि गर्मियों में भी हमें इसका सेवन करना चाहिए. क्योंकि ड्राई फ्रूट्स कई तरह के होते हैं, कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स होते हैं जो शरीर को ठंडा रखने का काम करती है. साथ ही हमारे शरीर को भरपूर पोषण देती है.

तो चलिए आपको बताते हैं कि गर्मियों के सीजन में हमें कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए. जो हमारे शरीर को ठंडा रखने के साथ पोषण भी दें. इतना ही नहीं एक दिन में हमें कितना ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए और खाने का सही तरीका क्या है. 

इन ड्राई फ्रूट्स का करें गर्मियों में सेवन  

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि गर्मियों के सीजन में शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी होने लगती है. ऐसे में आपको कुछ खास ड्राई  फ्रूट्स ही खाना चाहिए, जो आपके शरीर में विटामिन ई, विटामिन बी12, विटामिन डी, ओमेगा 3 फैटी एसिड कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, आयरन देने के साथ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करे. इतना ही नहीं पोषक तत्व आसानी से आपके शरीर को मिल पाए. जिससे गर्मियों में भी आप अपने हेल्थ को सही रख पाएं. साथ ही शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत रहे. 

1- अंजीर- अगर आप गर्मियों में अंजीर का सेवन करते हैं तो आपका शरीर इससे ठंडा रहता है. साथ ही आपको पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है. इसे खाने से पहले आप अंजीर को भिगोकर रख दें. फिर भिगे हुए अंजीर का आप सेवन करें. 

2- किशमिश- गर्मियों के सीजन में आपको किशमिश खाना चाहिए. क्योंकि ये ठंडा होता है इसे खाने से पहले आप पानी में भिगों ले. वहीं आप 8-10 किशमिश का ही हर दिन सेवन करें. इतना ही नहीं इसे आप सुबह के समय खाली पेट में खाएं.  

3- छुहारे- गर्मी के दिनों में आप छुआरे भी खा सकते हैं. इसका सेवन करने से पहले आप इसे भी पानी या शहद में भिगोकर रख दें. वहीं छुहारे की संख्या 2-3 होनी चाहिए.

calender
22 April 2024, 08:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो