US: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया सरेंडर, गिरफ्तारी के 20 मिनट बाद रिहाई

Donald Trump: चुनाव में धोखाधड़ी मामले में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अटलांटा की जेल में आत्मसमर्पण किया है. ट्रंप पर जॉर्जिया में 2020 के राष्ट्रपति चुनाव परिणामों को पलटने की साजिश रची थी.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Donald Trump Arrested: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को अटलांटा जेल में आत्मसमर्पण कर दिया. इसके बाद उन्हें औपचारिक रूस से गिरफ्तार किया गया. इसके बाद अब ट्रंप को मग शाट की प्रकिया का सामना करना पड़ेगा. डोनाल्ड ट्रंप पहले ऐसे पूर्व राष्ट्रपति होंगे जो मग शाट का सामना करेंगे. पूर्व राष्ट्रपति पर चुनाव में धोखाधड़ी करने का मामला है. हालांकि, गिरफ्तारी के करीब 20 मिनट बाद ट्रंप को दो हजार डॉलर के मुचलके पर जमानत मिल गई और उन्हें रिहा कर दिया गया. 

क्या है मामला?

डोनाल्ड ट्रंप मग शाट का सामना करने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे. अमेरिकी कानूनों के अनुसार, पुलिस द्वारा आरोपी के चेहरे की फोटो खींचने की प्रकिया को मग शॉट होती है. दरअसल, पूर्व राष्ट्रपति ने जॉर्जिया में साल 2020 में हुए राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को पलटने की साजिश रची थी. वही ट्रंप के जेल पहुंचते ही ट्रंप समर्थक बैनर और झंडे लेकर पहुंचे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रंप समर्थकों में जॉर्जिया के अमेरिकी प्रतिनिधि मार्जोरी टेलर ग्रीन मौजूद रहे. उन्हें डोनाल्ड ट्रंप का सबसे करीबी और वफादार माना जाता है.

पहले ट्रंप के सहयोगी ने किया सरेंडर 

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जॉर्जिया में धोखाधड़ी, झूठे बयान समेत कम से कम 13 अलग-अलग मामलों का सामना कर रहे हैं. ट्रंप के आत्मसर्मपण करने से पहले पूर्व राष्ट्रपति के सहयोगी रहे मार्क मीडोज ने फुल्टन काउंटी में सरेंडर किया था. इसके बाद  मीडोज को ​भी गिरफ्तार कर लिया गया था. बता दें मार्क मीडोज डोनाल्ड ट्रंप के साथ उन 18 आरोपियों में शामिल है. जिन पर साल 2020 के जार्जिया राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को पलटने की साजिश रचने में ट्रंप की मदद करने का आरोप है. 

ट्रंप ने आरोपों से किया इनकार 

मीडिया से बातचीत में डोनाल्ड ट्रंप ने इन आरोपों से इनकार किया है. उन्होंने कहा, "चुनाव को चुनौती देने में सक्षम होना चाहिए. मेरा मानना ​​है कि वो चुनाव एक धांधली वाला चुनाव था. मैंने कुछ भी गलत नहीं किया है और सब ये जानते हैं. अगर हमें लगता है कि चुनाव में बेईमानी हुई है तो उसे चुनौती देने के सारे अधिकार हमारे पास हैं."

calender
25 August 2023, 07:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो