BRICS: बिक्स में शामिल हुए 6 देश, पीएम मोदी बोले- 'चंद्रयान भारत के लिए ही नहीं, दुनिया के वैज्ञानिकों के लिए भी बड़ी उपलब्धि'

BRICS Summit: ब्रिक्स समूह में छह देश अर्जेंटीना, ईरान, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, इथियोपिया और मिस्र शामिल हो गए है. ब्रिक्स 17 साल साल पुराना समूह है. पहले ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका इसके सदस्य थे.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

BRICS Summit 2023: दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  इसरो के मिशन चंद्रयान 3 पर दुनिया भर से मिली बधाईयों पर धन्यवाद किया है. संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने कहा, ''भारत ने मून मिशन के जरिए बड़ी उपलब्धि हासिल की है. मैं चाहूंगा कि प्रधानमंत्री मोदी बताएं कि भारतीय वैज्ञानिकों ने ये उपलब्धि कैसे हासिल की और मिशन में आगे क्या होगा?''

इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ''मेरे दोस्त रामाफोसा ने मुझे भारत के मून मिशन पर बधाई दी और मुझे यहां कई लोग बधाई दे रहे हैं. इसे दुनियाभर में मानवजाति की सफलता के रूप में देखा जा रहा है. पूरी दुनिया हमारे वैज्ञानिकों का अभिनंदन कर रही है.” पीएम मोदी ने आगे कहा, “ये भारत के लिए ही नहीं, दुनिया के वैज्ञानिकों को लिए भी उपलब्धि है. हम चांद के उस हिस्से में पहुंचे हैं जहां अब तक कोई पहुंच नहीं सका है. मैं आपकी बधाई के लिए देशवासियों और वैज्ञानिकों की ओर से धन्यवाद देता हूं."

ब्रिक्स में शामिल हुए छह देश 

ब्रिक्स समूह में अर्जेंटीना, ईरान, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, इथियोपिया और मिस्र के शामिल होने के बाद ब्रिक्स के सदस्य देशों की संख्या 11 हो गई है. पीएम मोदी ने ब्रिक्स समिट के दौरान नए सदस्य देशों का भी स्वागत किया. बता दें​ कि ब्रिक्स लगभग 17 साल पुराना ग्रुप है. पहले ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका ही इसके सदस्य थे. BRICS नाम भी इन पांच देशों को ही मिलाकर रखा गया था. 

calender
24 August 2023, 03:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो