BRICS Summit: ब्रिक्स समिट में यूक्रेन को लेकर पुतिन का बड़ा ऐलान, कहा- 'युद्ध को हम खत्म करना चाहते हैं'

BRICS Summit: साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया है. जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य सदस्य देशों के प्रतिनिधि शाहिल हुए. इस सम्मेलन की अध्यक्षता साउथ अफ्रीका ने की.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • जोहान्सबर्ग में आयोजित शिखर सम्मेलन में शामिल हुए पुतिन
  • 'यूक्रेन में की गई रूस की कार्रवाई केवल प्रतिक्रिया है'
  • 'राष्ट्रीय मुद्राओं में लेनदेन का विस्तार करें ब्रिक्स के सदस्य देश'

BRICS Summit: साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में आयोजित 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में बुधवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लिया. इस दौरान पुतिन ने कहा कि उनका देश पश्चिम द्वारा छेड़े गए युद्ध को पूर्ण रूप से खत्म करना चाहता है. वहीं, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि 'कोल्ड वार की शैली' अभी भी दुनिया को प्रभावित कर रही है, जिसके कारण भू-राजनीतिक स्थिति तनावपूर्ण होते जा रही है.

कार्यक्रम को संबोधन करते हुए पुतिन ने कहा, 'दुनिया में अपना आधिपत्य बनाए रखने की कई पश्चिमी देशों की इच्छा ने यूक्रेन में गंभीर संकट पैदा किया है. यूक्रेन में रूस की कार्रवाई केवल पश्चिम द्वारा शुरू किए गए विनाश के युद्ध को रोकने की इच्छा से तय होती है.' अपने देश पर लगाए गए प्रतिबंधों को अवैध बताते हुए उन्होंने यूक्रेन के खाद्यान्न निर्यात पर स्थायी रूप से रोक लगाने की धमकी भी दी. 

पुतिन ने रुसी खाद्य उत्पादों पर प्रतिबंध का मुद्दा उठाया 

राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि दुनिया की खाद्य आपूर्ति के लिए महत्वपूर्ण यूक्रेनी अनाज लदान की सुविधा का युद्धकालीन समझौता तब तक शुरू नहीं होगा जब तक कि उनकी शर्तें रूसी खाद्य और कृषि उत्पादों पर प्रतिबंधों में ढील पूरी नहीं हो जाती. पुतिन ने कहा कि रूस को दंडित करने और आर्थिक रूप से अलग-थलग करने के पश्चिम के प्रयास अवैध प्रतिबंध और संप्रभु राज्यों की संपत्तियों को अवैध रूप से जब्त करना है. यह मुक्त व्यापार के सभी बुनियादी मानदंडों और नियमों को रौंदने के समान है.

'राष्ट्रीय मुद्राओं में लेनदेन का विस्तार करें ब्रिक्स के सदस्य देश'

डालरीकरण से मुक्ति का आह्वान करते हुए रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि ब्रिक्स देशों को राष्ट्रीय मुद्राओं में लेनदेन का विस्तार करना चाहिए और बैंकों के बीच सहयोग बढ़ाना चाहिए. उन्होंने घोषणा की कि अगले वर्ष ब्रिक्स का अध्यक्ष होने के नाते वह अक्टूबर, 2024 में कजान में सम्मेलन आयोजित करने की योजना बना रहा है. चीन के राष्ट्रपति चिनफिग ने कहा, 'हमें शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए राजनीतिक और सुरक्षा सहयोग का विस्तार करना चाहिए.

calender
24 August 2023, 08:53 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो