Brics Summit: क्या भारत और चीन के बीच सामान्य होने वाले हैं हालात, क्या कहती है पीएम मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात? 

गुरुवार को भारत के विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने संवाददाताओं के बताया कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर बातचीत थी जिसमें पीएम मोदी ने एलएसी तनाव के बारे में बात की थी.

Akshay Singh
Akshay Singh

Brics Summit: माना जा रहा है कि चीन और भारत के बीच खराब हुए हालात कुछ हद तक ठीक हो सकते हैं. दोनों देशों के बीच चल रहे तनाव का मुख्य कारण है वास्तविक नियंत्रण रेखा यानी एलएसी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दोनों देशों के बीच एलएसी पर शीघ्र तनाव कम करने के लिए सहमती बनती नजर आ रही है. 

ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान दक्षिण अफ्रीका में प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच इस मुद्दे को लेकर बातचीत हुई है. ऐसा मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है. बता दें कि ये लद्दाख का वही हिस्सा है जहां वर्ष 2020 में मई के महीने में दोनों सेनाओं के बीच हिंसक झड़प देखने को मिली थी. 

उस समय हुई इस हिंसा में भारत के 20 सैनिक शहीद हुए थे और चीनी सेना के भी दो दर्जन से ज्यादा सैनिकों के मारे जाने की खबर आई थी. लेकिन चीन ने उस समय किसी भी प्रकार के आंकड़े जारी नहीं किए थे. 

बता दें कि आज यानी गुरुवार को भारत के विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने संवाददाताओं के बताया कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर बातचीत थी जिसमें पीएम मोदी ने एलएसी तनाव के बारे में बात की थी. हालांकि यह कोई औपचारिक द्विपक्षीय बातचीत नहीं थी. 

उन्होंने बताया कि पीएम मोदी ने इस दौरान सीमावर्ती क्षेत्रों की शांति पर जोर देते हुए इसे दोनों देशों के लिए आवश्यक बताया. इस संबंध में दोनों नेता अपने संबंधित अधिकारियों को सैनिकों की शीघ्र वापसी और तनाव कम करने के प्रयासों को तेज करने का निर्देश देने पर सहमत हुए हैं. 

calender
24 August 2023, 10:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो