गाजा में जल्द खत्म होगा युद्ध, रमजान के महीने में 130 इजरायली हो सकते हैं रिहा

Israel-Hamas War Update : इजरायल और हमास के बीच लंबे समय से चला आ रहा युद्ध अब खत्म होने वाला है. लेकिन यह युद्ध विराम कुछ दिनों के लिए ही होगा.

JBT Desk
JBT Desk

Israel-Hamas War : गाजा में बीते पांच महीने से युद्ध हो रहा है. इजराइल और हमास के बीच का ये संघर्ष अबतक खत्म नहीं हुआ है. इस युद्ध में सैंकड़ों लोगों की जान चली गई. वहीं अब कहा जा रहा है कि बहुज जल्द इस युद्ध पर विराम लगने वाला है. यह युद्धविराम भी सीमित समय के लिए होगा और इसका मुख्य उद्देश्य गाजा में बंधक बने करीब 130 इजरायली नागरिकों को मुक्त कराना होगा. इस गाजा में इजरायली सेना के हमले जारी हैं. इन हमलों के बीच इजरायली सेना ने विस्थापितों के बीच बचकर भाग रहे कई हमास लड़ाकों को पकड़ा है.

युद्धविराम पर चल रही बातचीत

इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम के लिए अब पेरिस में वार्ता चल रही है. इस बातचीत में कतर, मिस्त्र और अमेरिका मध्यस्थ की भूमिका निभा रहे हैं. इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जाची हानेबी के मुताबिक वार्ता में शामिल होकर इजरायली प्रतिनिधिमंडल तेल अवीव लौट आया है. वार्ता में शामिल हो रहे ये लोग युद्ध मामलों के गठित मंत्रिमंडल को युद्ध खत्म करने की शर्तों के बारे में बताएंगे. इसके बाद कैबिनेट युद्धविराम पर फैसला लेगी.

रमजान के महीने हो सकता है युद्ध समाप्त

खबरों की मानें तो अगर युद्धविराम हुआ तो वह रमजान के महीने में होगा जिससे मुस्लिम अपनी धार्मिक गतिविधियों को अंजाम दे सकेंगे. अभी यह तय किया गया है कि गाजा में अस्थायी युद्धविराम होगा लेकिन उसमें इजरायली बंधकों के बदले में बड़ी संख्या में फलस्तीनी कैदी इजरायली जेलों से रिहा किए जाएंगे.

आपको बता दें कि नवंबर 2023 में युद्धविराम हुआ था तब एक इजरायली बंधक के बदले में तीन फलस्तीनी कैदी रिहा किए गए थे. इस बीच गाजा में युद्ध अभी भी हो रहा है. हमास के लड़ाकों के साथ मुठभेड़ में इजरायली सेना के एक मेजर मरने की सूचना है.

calender
26 February 2024, 06:22 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो