America Presidential Election: ट्रंप को मिली एक और बड़ी कामयाबी, निक्की हेली को दी मात

US Election : डोनाल्ड ट्रंप ने साउथ कैरोलिना रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली को हराया दिया है. अब उनका जो बाइडेन से मुकाबला होगा.

JBT Desk
JBT Desk

US Election 2024 : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ी कामयाबी मिली है. ट्रंप को शनिवार 24 फरवरी को साउथ कैरोलिना रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में जीत मिली है. उन्होंने प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली को उनके ही गृह राज्य में हराया है. ट्रंप ने बाइडेन के साथ व्हाइट हाउस में दोबारा मुकाबला जारी रखा. चार साल पहले डोनाल्ड ट्रंप प्रमुख नामांकन प्रतियोगिताओं में विजेता रह चुके हैं. अब उनका सीधा मुकाबला वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन से होने वाला है. देखने ये होगा कि चुनाव में किसी जीत मिलती है और किसको हार.

ट्रंप ने निक्की हेली को हराया

निक्की हेली ने कई बार 77 वर्षीय डोनाल्ड ट्रंप की मानसिक फिटनेस पर सवाल उठाया और चेतावनी भी दी. हेली ने कहा कि ट्रंप के राष्ट्रपति बनने से अराजकता आएगी. इन सबके बावजूद हेली के प्रयास धराशायी हो गए. ट्रंप के साउथ कैरोलिना रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव जीतने से हेली की पार्टी को बड़ा झटका लगा है. क्योंकि रिपल्बिकन पार्टी से निक्की हेली ही एक ऐसी नेता थीं, जो ट्रंप को चुनौती दे रही थीं. लेकिन चुनाव हारने के बाद राष्ट्रपति चुनाव की रेस से बाहर हो गई हैं.

ट्रंप और बाइडेन का होगा आमना-सामना

डोनाल्ड ट्रंप ने पहले ही आयोवा को 30 अंकों से न्यू हैम्पशायर को 10 अंकों से जीत लिया था. बीते दिन ट्रंप ने साफ कर दिया है कि वह हेली से आगे बढ़कर नवंबर में जो बाइड़ेन के खिलाफ अपने मुकाबले पर विचार कर रहे हैं. बता दें हेली ने रूस के विपक्षी नेता नवलनी की मौत पर भी ट्रंप की प्रतिक्रिया की आलोचना की है. हेली कहा कि वह अपना अभियान जारी रखेंगी. उन्होंने कहा कि अब 5 मार्च को 15 राज्यों में रिपब्लिकन मतदान करेंगे.

calender
25 February 2024, 10:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो