क्या है Google-Israel की 'सीक्रेट डील', उसी के कर्मचारी क्यों कर रहे हैं विरोध?

Google-Israel: टेक कर्मचारी गाजा पर युद्ध में इज़राइल द्वारा AI और अन्य क्लाउड प्रौद्योगिकियों के उपयोग का विरोध कर रहे हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Google-Israel: संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित Google कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शन के पीछे की वजह Google की इजरायली सरकार के साथ 1.2 बिलियन का अनुबंध था. पिछले सप्ताह न्यूयॉर्क शहर, कैलिफोर्निया और सिएटल में तकनीकी दिग्गजों के दफ्तरों में विरोध प्रदर्शन  गया.

क्या है डील?

2021 में साइन किए Google और अमेज़ॅन के बीच संयुक्त अनुबंध का उद्देश्य इजरायली सरकार और उसकी सेना को क्लाउड कंप्यूटिंग बुनियादी ढांचे, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और अन्य प्रौद्योगिकी सेवाएं प्रदान करना है. यूएस-आधारित समाचार आउटलेट द इंटरसेप्ट की 2021 की रिपोर्ट के अनुसार, Google इज़राइल को उन्नत AI क्षमताओं की पेशकश कर रहा है, जो प्रोजेक्ट निंबस के हिस्से के रूप में चेहरे की पहचान और ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग के लिए डेटा एकत्र कर सकता है. 

क्या है मांग?

समूह की मांग है कि 'रंगभेद का पालन करने वालों को कोई तकनीक नहीं दी जानी चाहिए.' समूह के सदस्य जेन चुंग ने कहा, ''इसके बाद मंगलवार को गूगल ने करीब 20 और कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया.'' कंपनी ने समूह के दावों का खंडन करते हुए कहा कि जिन लोगों को निकाला गया है उनमें से प्रत्येक व्यक्तिगत रूप से और निश्चित रूप से हमारी इमारतों के अंदर विघटनकारी गतिविधियों में शामिल था.

क्या कहते हैं इंजीनियर?

नो टेक पर प्रकाशित एक प्रशंसापत्र में, Google के स्टाफ सॉफ्टवेयर इंजीनियर टीना वाचोव्स्की ने कहा, "जब आप जानते हैं कि आपकी कंपनी इजरायली सरकार को ऐसे उत्पाद प्रदान कर रही है जो फिलिस्तीन में अत्याचार करने में मदद कर रहे हैं, तो काम करने के लिए उत्साहित और ऊर्जावान महसूस करना असंभव है." 

पिछले अक्टूबर में सैन्य आक्रमण शुरू करने के बाद से इज़राइल ने 34,000 से अधिक फ़िलिस्तीनियों को मार डाला है, जिनमें से अधिकांश नागरिक हैं, और फ़िलिस्तीनी तटीय क्षेत्र के विशाल हिस्से को नष्ट कर दिया है. देश ने हमले को उचित ठहराते हुए कहा है कि वह हमास लड़ाकों को निशाना बना रहा है जिन्होंने 7 अक्टूबर को घातक हमला किया था.

calender
24 April 2024, 10:19 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो