अमेरिका ने क्यों बैन की भारत की कंपनियां? ईरान से जुड़ा है मामला

US Ban Indian Firm: हाल ही में खबर सामने आई कि अमेरिका ने भारत की कई कंपनियों पर बैन लगा दिया है. इसके पीछे की वजह ईरान को बताया गया है.

JBT Desk
JBT Desk

US Ban Indian Firm: संयुक्त राज्य अमेरिका ने गुरुवार को ईरानी सेना की ओर से अवैध व्यापार और यूएवी हस्तांतरण की सुविधा के लिए भारत की तीन कंपनियों सहित एक दर्जन से ज्यादा कंपनियों और जहाजों पर पाबंदी लगा दी है. अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने कहा कि इन कंपनियों, व्यक्तियों और जहाजों ने यूक्रेन में रूस के युद्ध के लिए ईरानी मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) की गुप्त बिक्री को सुविधाजनक बनाने और पैसा दिलाने में मदद की है.

ईरान के साथ काम करने का लगाया इल्जाम 

अमेरिका ने दर्जनों कंपनियों पर पाबंदी लगाई है, जिसमें भारत की भी तीन कंपनिया शामिल हैं. अमेरिका ने इनपर इल्जाम लगाया कि ये सभी ईरान के लिए काम करती हैं. जानकारी के मुताबिक, इन कंपनियों पर इल्जाम लगाया गया कि ये अमेरिका में अवैध व्यापार और ट्रांसफर करने में ईरान की मदद करती हैं. इसी चलते अमेरिका ने इन पर एक्शन लिया है. 

भारत की कंपनियां भी शामिल

अमेरिका ने ये कार्रवाई 25 अप्रेल को की, अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने कहा कि ''इन कंपनियों ने यूक्रेन में ईरानी मानवरहित हवाई वाहनों की गुप्त बिक्री को आसान बनाने और फाइनैंस करने में मदद की. बैन की गई भारत की कंपनियों में सहारा थंडर कंपनी का भी नाम सामने आया है. ये कंपनी ईरानी रक्षा और सशस्त्र बल रसद मंत्रालय के साथ में काम करती है. इसके साथ साथ रूस समेत कई देशों में ईरानी वस्तुओं की बिक्री और शिपमेंट में भी शामिल है. 

calender
26 April 2024, 10:07 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो