World Coffee Day 2023: ये हैं दुनिया की 6 सबसे ज्यादा महंगी कॉफी, लोग करते हैं इनपर हजारों रुपये खर्च

World Coffee Day 2023: चाहे नींद भगाने के लिए हो या दोस्तों से मिले या फिर किसी के साथ डेट पर जाना हो इन सभी चीज़ों को करने का बहाना होता है कॉफी. आपने बाजारों, किसी रेस्तरां आदि में कॉफी को कई नामों से सुना होगा.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

World Coffee Day 2023: दिन की शुरूआत एक अच्छी कॉफी से हो जाए तो क्या ही कहना. कॉफी लवर के लिए कॉफी उनके जीवन का बेहद ही अहम हिस्सा होता है. चाहे नींद भगाने के लिए हो या दोस्तों से मिले या फिर किसी के साथ डेट पर जाना हो इन सभी चीज़ों को करने का बहाना होता है कॉफी. आपने बाजारों, किसी रेस्तरां आदि में कॉफी को कई नामों से सुना होगा. जैसे - लाटे कॉफी, कैपेचीनो, एक्सप्रेसो आदि. लेकिन क्या आपको दुनिया की सबसे महंगी कॉफी के बारे में मालूम है. अगर नहीं तो हम दुनिया की 6 सबसे महंगी कॉफी के बारे में बताएंगे. 

कोपी लुवाक

'कोपी लुवाक' नामक यह कॉफी दुनिया की सबसे महंगी कॉफी में से एक मानी जाती है. जो इंडोनेशिया में मिलती है. इस कॉफी के इतना महंगे होने के पीछे की वजह है इसकी खासियत. जो यह है कि इसमें आम कॉफी की तरह कड़वाहट नहीं होती. इसको बनाने का प्रोसेस ही इसको इतना खास बनाता है.इस कॉफी की कीमत के बारे में बात करें तो यह 600 डॉलर की मिलती है. 

हेसिंडा ल एस्मेराल्डा

यह कॉफी पश्चिम पनामा के पर्वतीय क्षेत्र में उगाई जाती है. जिसके बीन्स को हाथों से चुनकर ठंड़ी हवा में पकने को छोड़ दिया जाता है. इस कॉफी को बनाने में काफी मेहनत लगती है जिसके कारण यह महंगी बेची जाती है इसकी कीमत 350 है.

ब्लैक आइवरी कॉफी

 

ब्लैक आइवरी कॉफी
ब्लैक आइवरी कॉफी

ब्लैक आइवरी कॉफी थायलैंड में पाई जाती है. इस कॉफी को बनाने के लिए अरेबिका चेर्रीज हाथी को खिलाई जाती हैं, फिर उसके मल से उसके दानों को चुनकर कॉफी बनाने का प्रोसेस शुरू किया जाता है. इस कॉफी की कीमत सुन आप दंग रह जाओगे जो है 1500 डॉलर. इसके इतना महंगा होने का कारण है इसको बनाने में लगने वाली अरेबिका चेर्रीज के अधिक इस्तेमाल होना. 

एल इंजेरतो कॉफी

यह कॉफी 'ग्वाटेमाला के हुएहुएतेनांगो' क्षेत्र में उगाई जाती है. इसका स्वाद थोड़ा फ्रूटी सा होता है. अन्य कॉफी के मुकाबले यह अधिक मीठी होती है. इसके बनने के बाद इसके स्वाद में फ्रूटी और चॉकलेट का स्वाद आता है. इसकी कीमत है 50 डॉलर. 

जमाईकन ब्लू माउंटेन कॉफी

जैसा कि इसके नाम से ही मालूम होता है कि यह जमाईकन के ब्लू माउंटेन क्षेत्र में उगाई जाती है. खास बात यह है कि इस कॉफी का उत्पादन सिर्फ यही होता है. यह लगभग 140 डॉलर में मिलती है. इसके इतना महंगा होने का कारण पहाड़ी क्षेत्र में इसको उगाने कि लिए लगी मेहनत है. 

सेंट हेलेना कॉफी

यह दक्षिण अटलांटिक महासागर के आईलैंड पर उगाई जाती है. इसको ग्रीन टिप्ड बॉरबॉन अरेबिका बीन्स से बनाई जाती है. इसको केवल इसी जगह पर उगाया जाता है इसी वजह के कारण यह खास है. इसके ट्रांसपोर्ट में ज्यादा लागत लगती है जिसकी वजह से यह काफी ज्यादा महंगी भी है.

calender
01 October 2023, 01:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो