World Teachers Day 2023: आखिर 5 अक्टूबर को ही क्यों मनाया जाता है 'विश्व शिक्षक दिवस'? जानें वजह

World Teachers Day 2023: ILO/यूनेस्को ने सभी शिक्षकों के अधिकारों, जिम्मेदारियों, भर्ती, सीखने व सिखाने और रोजगार जैसे गंभीर विषयों पर ध्यान में रखते हुए वर्ल्ड टीचर्स डे मनाने की शिफारिश की थी.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

World Teachers Day 2023: 'गुरू ब्रह्मा गुरू विष्णु, गुरु देवो महेश्वरा गुरु साक्षात परब्रह्म, तस्मै श्री गुरुवे नमः' माता - पिता के बाद जो हमारे जीवन में महत्व रखते हैं वह हैं गुरू. कहते हैं गुरू हमारे जीवन की वो कड़ी है जो हमें सही पथ पर चलना सिखाती है. हमें अज्ञान से ज्ञान की और ले जाते हैं. 

इसलिए हर साल 5 अक्टूबर के दिन विश्व शिक्षक दिवस (World Teachers Day) के रूप में मनाया जाता है. हालांकि भारत में शिक्षक दिवस इससे पहले महीने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जयंती पर यानी 5 सितंबर को मनाया जाता है.

जानें 5 अक्टूबर को ही क्यों मनाया जाता हा यह दिन....

यह सवाल हर किसी के मन में तो जरूर आता होगा कि आखिर क्यों 5 अक्टूबर को ही विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है. दरअसल, साल 1966 में ILO/यूनेस्को ने सभी शिक्षकों के अधिकारों, जिम्मेदारियों, भर्ती, सीखने व सिखाने और रोजगार जैसे गंभीर विषयों पर ध्यान में रखते हुए वर्ल्ड टीचर्स डे मनाने की शिफारिश की. जिसके बाद इसको मान्यता मिलने में करीब 28 साल मिल गए.

World Teachers Day 2023
World Teachers Day 2023

जानकारी के लिए बता दें कि यह यूनेस्को द्वारा पेरिस में आयोजित 'इंटर - गर्वनमेंटल' सम्मेलन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था. जिसने अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के सहयोग से सभी टीचर्स की स्थिति को देखते हुए 5 अक्टूबर 1994 को विश्व शिक्षक दिवस (World Teachers Day) के रूप में मान्यता दी, और मान्यता मिलने के बाद पहला विश्व शिक्षक दिवस (World Teachers Day) भी इसी दिन 5 अक्टूबर साल 1994 से मनाया जाने लगा था.

calender
05 October 2023, 12:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो