कोरोना पर काबू लेकिन नए वैरिएंट का भी खतरा : नई दिल्ली

देश में भले ही कोरोना पर काबू कर लिया गया हो लेकिन बावजूद इसके नये वैरियंट आने के खतरे से इनकार नहीं किया जा सकता है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times
देश में भले ही कोरोना पर काबू कर लिया गया हो लेकिन बावजूद इसके नये वैरियंट आने के खतरे से इनकार नहीं किया जा सकता है। बता दें कि चीन जैसे शहर में कोरोना की चौथी लहर आ चुकी है। वैसे हमारे देश में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण शत-प्रतिशत पूरा हो चुका है और फिलहाल स्वास्थ्य विभाग ने भी किसी नए वैरियंट आने की संभावना नहीं जताई लेकिन जिस तरह से चीन जैसे देश में कोरोना की चौथी लहर आ गई है, उससे देश के लोगों को चिंता में अवश्य डाल रखा है।
 
लगातार घट रही संख्या
स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि देश में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या लगातार घट रही है और इससे यह माना जा सकता है कि कोरोना पर काबू पा लिया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बीते 24 घंटे में 1581 नए मरीज जरूर मिले है लेकिन देश की जनसंख्या के हिसाब से यह संख्या बहुत कम या फिर नगण्य ही मानी जा सकती है।
 
सावधानी जरूरी, लोग लापरवाह
भले ही देश में कोरोना महामारी खात्मे की ओर हो लेकिन इसके बाद भी लोगों को कोरोना से बचाव के लिए सावधानी रखना जरूरी है। चिकित्सकों का कहना है कि मौसम के बदलाव का असर शरीर पर हो सकता है और इसके चलते बुखार, सर्दी जुकाम जैसी बीमारियां हो सकती है। इसलिए मास्क का उपयोग करना जरूरी बताया गया है। लेकिन देखने में यह आया है कि लोग मास्क या सैनेटाइजर का उपयोग करने के मामले में लापरवाही बरतने लगे है।
 
भारत में भी होने लगी है चीन और ब्राजील की बात
गौरतलब है कि हाल ही में चीन तथा ब्राजील से यह खबर आ रही है कि इन दोनों देशों में कोरोना का खतरा फिर से बढ़ रहा है और इसे चौथी लहर माना जा रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार जिस चौथी लहर आने के समाचार मिल रहे है वह ओमिक्रॉन का नया वैरियंट बताया जा रहा है। फिलहाल भारत में इन दोनों देशों की बात होने लगी है कि कहीं इन दोनों देशों की तरह भारत में भी कोरोना की चौथी लहर न आ जाए।
calender
22 March 2022, 03:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो