Cycling Benefits: आज से ही शुरू कर दें साइकिलिंग, तो बढ़ती उम्र के साथ नहीं बढ़ेगा घुटनों का दर्द

घुटनों के दर्द से बचाव और उसे लंबे समय तक हेल्दी रखने के लिए साइकिलिंग करना बेस्ट एक्सरसाइज है

Janbhawana Times
Janbhawana Times

Cycling Benefits: घुटनों के दर्द से बचाव और उसे लंबे समय तक हेल्दी रखने के लिए साइकिलिंग करना बेस्ट एक्सरसाइज है। तो अगर आप भी बढ़ती उम्र में होने वाली इस समस्या से बचे रहना चाहते हैं तो इस एक्सरसाइज को करें अपने रूटीन में शामिल।

Lifestyle Desk -

Benefits Of Cycling: अगर आप बढ़ती उम्र में होने वाली समस्याओं में से एक घुटने के दर्द को नहीं झेलना चाहते, तो बेहद जरूरी है उसे स्वस्थ बनाए रखना। घुटनों को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट के साथ एक्सरसाइज दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है। तो इसके लिए जरूर समय निकालें। साइकिलिंग काफी हद तक इसमें आपकी मदद कर सकता है।

अगर आप किसी भी तरह का वर्कआउट नहीं करते, तो रोजाना बस 10-15 मिनट साइकिल चलाना शुरू कर दें। इससे सिर्फ घुटने ही नहीं बल्कि ओवरऑल बॉडी को फिट रखा जा सकता है। डॉक्टर्स भी घुटनों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए साइकिलिंग करने की सलाह देते हैं, क्योंकि इससे घुटने की मसल्स स्ट्रांग होती हैं और बढ़ती उम्र में भी आप बिना किसी सहारे के चल-फिर पाने में समर्थ होते हैं।

एक सर्वे के अनुसार, शहर में रहने वाले लोगों के मुकाबले गांव के लोगों के घुटने ज्यादा लंबे समय तक एक्टिव और स्ट्रॉन्ग होते हैं। जिसकी वजह है गांव के लोग या तो पैदल चलते हैं या फिर साइकिल से। वहीं शहरी लोग छोटे-मोटे काम के लिए भी गाड़ियों का ही इस्तेमाल करते हैं जिसमें घुटनों की बिल्कुल भी एक्सरसाइज नहीं हो पाती। घुटनें की मांसपेशियों को प्रॉपर एक्सरसाइज की जरूरत होती है, जो साइकिलिंग के जरिए आसानी से हो जाती है।

साइकिलिंग से बढ़ता है ब्लड सर्कुलेशन -

- घुटनों को हेल्दी रखने के साथ ही रोजाना साइकिलिंग करने से बॉडी में ब्लड का सर्कुलेशन भी बढ़ता और सही रहता है, जिससे हार्ट की मसल्स मजबूत होती है। डॉक्टर्स भी दिल से जुड़ी बीमारियों से बच रहने के लिए साइकिलिंग की सलाह देते हैं।

- साइकिलिंग करने से फेफड़ों को भी ताकत मिलती है।

- और तो और साइकिलिंग से आंखों की भी अच्छी एक्सरसाइज होती है।

- डॉक्टर्स का कहना है कि साइकिल चलाने से बॉडी लंबे समय तक चुस्त और दुरुस्त बनी रहती है।

calender
07 September 2022, 11:34 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो