भूल से भी न करें खाली पेट इन चीजों का सेवन, सेहत को होता है भारी नुकसान

अच्छी सेहत पाने के लिए जरूरी है हेल्दी फूड। लेकिन कई बार किसी चीज को गलत समय पर खाने से सेहत पर उल्टा असर भी होता है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

अच्छी सेहत पाने के लिए जरूरी है हेल्दी फूड। लेकिन कई बार किसी चीज को गलत समय पर खाने से सेहत पर उल्टा असर भी होता है, ऐसे में खाासतौर पर ध्यान रखें कि आप क्या खा रहे हैं और किस समय खा रहे हैं।

यहां हम आपको बताने जा रहें हैं कि खाली पेट किन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए -

केला -

खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है, जिसकी वजह से शरीर में कैल्शियम और मैग्‍नीशियम की मात्रा में असंतुलित हो जाती है। इसलिए सुबह खाली पेट केला न खाएं।

कॉफी -

खाली पेट, कॉफी का सेवन करना सबसे अधिक हानिकारक होता है। इसमें कैफीन होती है जो खाली पेट इसका सेवन करने पर आपको बेहाल कर सकती है। कुछ खाने को न हों, तो इसका सेवन करने से पहले एक गिलास पानी जरूर पी लें।

मसालेदार खाना -

कभी भी खाली पेट किसी भी प्रकार के चटपटे भोजन का सेवन न करें। इसमें नेचुरल एसिड होता है जो पेट के हाजमे को बिगाड़ देता है, कई बार इससे पेट में दिक्कत भी होने लगती हैं।

अल्कोहल -

शराब तो वैसे भी सेहत के लिए हानिकारक होती है, लेकिन खाली पेट तो यह और भी नुकसान पहुंचाती है। इसके सेवन से पेट में जलन होने लगती है, जिसकी वजह से खाना ठीक से पचता नहीं है।

टमाटर -

इसमें अधिक मात्रा में एसिड होता है अगर इसे खाली पेट खाया जाए तो पेट में अघुलनशील जेल का निर्माण हो जाता है, जिससे पेट में स्टोन बन जाते है क्योंकि टमाटर विटामिन ए, सी, के, फोलेट और पोटेशियम का अच्छा स्रोत है।

दवाईयां -

अक्सर डॉक्टर को आपने यह सलाह देते सुना होगा कि खाली पेट दवाई न खाएं, क्योंकि इससे भी पेट में एसिड की शिकायत आती है। जिससे शरीर में असंतुलन पैदा हो जाता है।

शुगर -

सुबह उठकर या फिर खाली पेट आप किसी मीठी चीज को खाते-पीते हैं, तो यह आपके शरीर में डायबिटीज के बढ़ने का खतरा ज्यादा हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि अगर आप खाली पेट हैं तो पहले पानी पिएं फिर कोई चीज खाएं।

सोडा (Soda) - 

सोडे में भरपूर मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है। खाली पेट सोडे का सेवन करना पेट में दर्द का कारण बन सकता है, इसके अलावा यह आपका सिर भारी करने का कारण भी बन सकता है। 

calender
03 September 2022, 01:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो