Eye Care Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 हेल्दी जूस

आज के समय में ज्यादातर काम कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल फोन के जरिए ही हो रहे है। वहीं ऑफिस में कई लोग 9 घंटे की शिफ्ट में लगातार इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से चिपके रहते हैं। ज्यादा समय तक स्क्रीन पर काम करने की वजह से आंखों की हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

Shruti Singh
Shruti Singh

Healthy Juices for Eyes: आज के समय में ज्यादातर काम कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल फोन के जरिए ही हो रहे है। वहीं ऑफिस में कई लोग 9 घंटे की शिफ्ट में लगातार इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से चिपके रहते हैं। ज्यादा समय तक स्क्रीन पर काम करने की वजह से आंखों की हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि खान-पान पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाए। इसके साथ ही आप डाइट में कुछ पौष्टिक फलों और सब्जियों के जूस को शामिल कर सकते है, जिससे आपकी आंखों की रोशनी बेहतर होगी।

इन जूस को जरूर करें डाइट में शामिल-

1. गाजर का जूस- गाजर में विटामिन A भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे आंखों से जुड़ी समस्या दूर होती है। बता दें कि गाजर में मौजूद पोष्क तत्व आंखों की रोशनी के लिए काफी लाभकारी होते है। इससे आंखों की गंभीर समस्याओं से बचा जा सकता है।

2. संतरे का जूस- संतरा विटामिन C के मुख्य स्रोतों में से एक है। संतरे का जूस आंखों को हेल्दी रखने के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इस जूस को पीने से मोतियाबिंद के पैदा होने का जोखिम कम हो सकता है। इसके साथ ही आंखों के ब्लड वैसल्स मजबूत रहती है। इसलिए संतरे के जूस का सेवन जरूर करें।

3. हरे पत्तेदार सब्जियों का जूस- हरी सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा सोर्स होती हैं। पालक, ब्रोकली आदि के सेवन से आपकी आंखों की रोशनी बेहतर हो सकती है। इसके साथ ही इससे आपकी हेल्थ भी अच्छी रहती है। इसलिए डाइट में हरी सब्जियों का सेवन आपकी आंखों के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित होगा।

4. टमाटर का जूस- टमाटर में मौजूद विटामिन A, विटामिन C और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार है। आंखों की हेल्थ के लिए जिन भी पोषक तत्व की ज्यादा जरूरत होती है, वो सभी टमाटर में पाए जाते है।

5. नारियल का पानी- नारियल पानी विटामिन C और बाकी जरूरी मिनरल्स के साथ-साथ अमीनो एसिड से भरपूर होता है। ये आंखों के प्रोटेक्टिव टिशूज को बेहतर बनाने में सहायक है। नारियल के पानी का रोजाना सेवन ग्लूकोमा के खतरे को कम कर सकता है।

calender
10 February 2023, 03:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो