हेयर डाई के इस्तेमाल से बाल हो गए है बेजान, तो इन तरीकों से डैमेज करें दूर

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए और बालों की शाइन बढ़ाने के लिए हेयर डाई का इस्तेमाल करते है लेकिन आपको बता दें कि हेयर डाई के अधिक प्रयोग से बाल आसानी से डैमेज हो सकते है। ऐसे में अगर आप हेयर डाई का इस्तेमाल कर रहे है तो इसके लिए जरूरी है कि आप बालों की सही से देखभाल भी करें।

Shruti Singh
Shruti Singh

Hair Care Tips: आज के समय में हेयर डाई और हेयर कलर का इस्तेमाल काफी कॉमन हो गया है। लेकिन कुछ लोग इनका इस्तेमाल करने के बाद बालों की ठीक से देखभाल नहीं करते जिसकी वजह से बाल रूखे और बेजान नजर आते है। दरअसल, काले बाल हर किसी को अच्छे लगते है लेकिन हेयर कलर के रेगुलर इस्तेमाल से इसमें मौजूद कैमिकल्स की वजह से आपको बाल खराब हो सकते है। ऐसे में बालों की समस्याओं से बचने के लिए हेयर केयर करना बेहद जरूरी है।

अधिकतर लोग सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए और बालों की शाइन बढ़ाने के लिए हेयर डाई का इस्तेमाल करते है लेकिन आपको बता दें कि हेयर डाई के अधिक प्रयोग से बाल आसानी से डैमेज हो सकते है। ऐसे में अगर आप हेयर डाई का इस्तेमाल कर रहे है तो इसके लिए जरूरी है कि आप बालों की सही से देखभाल भी करें। वहीं अगर ज्यादा हेयर कलर के इस्तेमाल से आपके बाल खराब हो रहे है, तो बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते है।

ज्यादा बाल न धोएं

अगर आप अपने बालों में कलर का इस्तेमाल कर रहे है तो हर रोज बाल धोने से बचना चाहिए। हेयर कलर के बाद सप्ताह में एक या दो बार ही बालों में शैंपू का इस्तेमाल करें। रोजाना शैंपू के इस्तेमाल से आपके बाल रुखे और बेजान हो सकते है और उनकी नेचुरल चमक खो सकती है। इसलिए हफ्ते में एक या दो बार ही शैंपू से हेयर वॉश करना चाहिए।

कंडीशनर का करें इस्तेमाल

जब भी आप बालों को धोएं तो कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें। इससे बाल सॉफ्ट बने रहेंगे और आसानी से टूटेंगे भी नहीं। वहीं कंडीशनर के इस्तेमाल से हेयर कलर भी काफी लंबे समय तक टिका रहेगा। इसलिए अगर आप बालों में शैंपू का इस्तेमाल नहीं कर रहे है तब भी कंडीशनर का प्रयोग कर सकते है।

सही शैंपू का करें चयन

शैंपू चुनते वक्त इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि उसमें ज्यादा हार्मफुल कैमिकल न हो। बता दें कि आप सल्फेट-फ्री शैंपू का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, इससे बालों को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। दरअसल, स्ट्रॉग केमिकल्स बालों को ड्राई बना देते है, इसलिए सही शैंपू का चयन बेहद जरूरी है।

अच्छे से धोएं बाल

कई लोगों को बालों में हेयर डाई या फिर हेयर कलर लगाने के बाद सिर में खुजली की शिकायत रहती है। बता दें कि ऐसा हेयर डाई सूट नहीं करने की वजह से होता है या फिर ये सही तरीके से बालों को वॉश नहीं करने से भी होता है। इसलिए डाई के इस्तेमाल के बाद बालों को अच्छे से धोना चाहिए।

हीट प्रोटेक्‍शन

कोई भी हेयरस्टाइल बनाने से पहले बालों में हीट प्रोटेक्‍शन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इससे आपके बाल रुखे-सूखे नहीं होते और बालों को शाइन बरकरार रहती है। ऐसे में अगर आप किसी फंक्शन में जाने से पहले कोई भी हेयरस्टाइल बना रहे है तो, हीट प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना न भूलें।

 हेयर मास्क का करें यूज

अगर आपके बाल ड्राई है तो, बालों को एस्ट्रा नरिशमेंट की जरूर होती है, इसलिए हेयर मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। बता दें कि आप बालों में केला, शिया बटर, कोकोनट ऑयल, दही आदि का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपके बाल खराब नहीं होंगे और हेयर मास्क से डैमेज कंट्रोल को भी रोका जा सकता है।

हेयर ड्राई का न करें इस्तेमाल

बालों को धोने के बाद अगर आप हेयर ड्रायर से बालों को सुखाएंगे तो बालों को नुकसान ही होगा। इसलिए जरूरी है कि आप इन्‍हें खुद सूखने दें। इससे बालों की नमी उड़ेगी नहीं और बाल मुलायम बने रहेंगे।

calender
06 March 2023, 02:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो