अगर आपके भी सिर में हैं सफेद बाल, तो आज से ही शुरू कर दें, काली किशमिश का सेवन

अगर आप चाहते हं अपके सिर में एक भी काले बाल न हो किशमिश का सेवन करने से आपके सफेद बाल भी काले हो जाएगें तो आइए जानते है सफेद बाल को काले कैसे करें।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

अगर आप चाहते हं अपके सिर में एक भी काले बाल न हो किशमिश का सेवन करने से आपके सफेद बाल भी काले हो जाएगें तो आइए जानते है सफेद बाल को काले कैसे करें।

काली किशमिश: हमारे शरीर में पोषण और कुछ खास न्यूट्रीएंट्स की कमी से हमारे बाल सफेद होने लगते है। ऐसे में काली किशमिश का सेवन करने से आप अपने सफेद बाल से निजात पा सकते है। काली किशमिश बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

Are black raisins good for hair: अक्सर लोग सफेद बालों से बेहद परेशान हो जाते है। दरअसल, बालों की ये समस्या ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ने की वजह से होती है। इसके अलावा डाइट और शरीर में आयरन की कमी से भी ये समस्या तेजी से बढ़ने लगती है। ऐसे में काली किशमिश का सेवन करके इस समस्या से बचाव कर सकते है। काली किशमिश सफेद बालों को काला करने में मदद कर सकता है।

काली किशमिश के फायदे

काली किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम और आयरन की भरपूर मात्रा होती है जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। काली किशमिश बालों को ग्रोथ बढ़ाने के साथ इसकी रंगत को भी निखारने में मदद करता है।

Black Raisins benefits for hair: कालि किशमिश में फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में रहती है जो कोशिकाओं के लंबे समय धूप में रहने से से होने वाले क्षति से बचाता है। काली किशमिश मुक्त कणों का मुकाबला करके हमारी त्वचा कोशिकाओं के डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड के विघटन को रोकता है इसलिए इनके सेवन से बालों का सफेद होना रुक जाता है।

ऐसे करें सेवन

काली किशमिश को आप पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकते है। या आप काली किशमिश को दुध में उबाल कर भी इसका सेवन कर सकते हैं। दोनों तरीके को अपना कर आप अपने सफेद बालों से छुटकारा पा सकते है।

calender
23 February 2023, 04:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो