प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ के बीच उलझ जाती है आप, तो इन टिप्स को करें फॉलो

महिलाएं मल्टी टास्क करती हैं और वह हर काम में अपना बेस्ट देने की कोशिश करती है। हालांकि ऑफिस का काम और घर की जिम्मेदारियों को निभाते हुए कई बार कामकाजी महिलाएं काफी परेशान हो जाती है और उन्हे समझ नहीं आता कि वह पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को कैसे मैनेज करें।

Shruti Singh
Shruti Singh

Happy Women's Day 2023: आज के समय में महिलाओं की करियर को लेकर सोच बदल रही है। ज्यादातर महिलाएं अब वर्किंग है। लेकिन ऑफिस के साथ महिलाओं को घर संभालने की भी चिंता होती है। महिलाओं को सुबह अपने बच्चों को तैयार करने और घर का काम करने के बाद ही ऑफिस जाना होता है। ऑफिस में काम करने के बाद उन महिलाओं को घर आकर भी काम करना होता है, जिसे वो बखूबी निभाती हैं।

महिलाएं मल्टी टास्क करती हैं और वह हर काम में अपना बेस्ट देने की कोशिश करती है। हालांकि ऑफिस का काम और घर की जिम्मेदारियों को निभाते हुए कई बार कामकाजी महिलाएं काफी परेशान हो जाती है और उन्हे समझ नहीं आता कि वह पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को कैसे मैनेज करें। वहीं लगातार बिज़ी शिड्यूल से महिलाओं को शारीरिक थकान तो होती ही है, साथ ही उन्हें मानसिक थकान से भी जूझना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि वर्किंग वुमन होते हुए आप कैसे अपनी पर्सनल लाइफ को बेहतर बनाते हुए खुश रह सकती है। आइए जानते हैं आपको अपनी लाइफ में किन बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है।

अपनी सेहत का रखें ख्याल

महिलाओं के लिए सबसे जरूरी है कि वह सबसे पहले खुद की हेल्थ पर ध्यान दें। अगर आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ हैं तभी आप अपने परिवार एवं अपने काम पर फोकस कर सकती है। इसलिए अपने खान-पान पर विशेष रूप से ध्यान दें और खुद को खुश रखने की कोशिश करें।

ज़िम्मेदारी बांटें

अगर आप वर्किंग वूमन हैं तो सबसे पहले आपको पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को अलग करना होगा। ये दोनों एकदम अलग दुनिया हैं। इसमें बैलेंस करने के लिए आप काम की प्रायोरिटी सेट करें। ऑफिस में घर की चिंता न करें। छुट्टी वाले दिन घर के सारे काम खुद ही न करें बल्कि जिम्मेदारियों को बांटें। इससे आप थोड़ा रिलेक्स महसूस करेंगी और अपने लिए समय निकाल पाएंगी।

अपनी पसंद का काम करें

अगर आप करियर में आगे बढ़ना चाहती हैं, तो वहीं काम करें जिसे करना आपको अच्छा लगता है। अपनी पसंद के हिसाब से ही काम का चयन करें। इससे आप काम का बोझ कम और उसकी खुशी ज़्यादा महसूस कर पाएंगी। इसके साथ-साथ आपका काम लगातार आसान बनता चला जाएगा और दोनों लाइफ के बीच बैलेंस बनाने के लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी।

मी टाइम है जरूरी

आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को ठीक से तभी मैनेज कर सकती हैं जब आपका टाइम मैनेजमेंट अच्छा होगा। इसके लिए थोड़ा मी टाइम जरूर निकालें और चीजों की प्लानिंग करें।अपनी पसंद की चीजें करें, अपने लिए समय निकालें। इससे आप मेंटली खुश और स्टेबल रहेंगी और अपनी लाइफ को बेहतर तरीके से बैलेंस कर पाएंगी।

समय का करें सदुपयोग

अगर आप वर्किंग वूमन है तो आपके लिए सबसे जरूरी है कि आप टाइम मैनेजमेंट करें। इसके लिए आपको जब भी समय मिले तो बच्चों के साथ समय जरूर बिताएं। बच्चों के साथ समय बिताने के बाद आप खुद को रिफ्रेश फील करेंगी।

जरूरी काम की बनाएं लिस्ट

अपनी प्रियोरिटीज की एक लिस्ट बनाएं और अपने पूरे दिन और हफ्ते का एक शेड्यूल बनाएं। आपके परिवार और करियर के लिए जो ज़रूरी है उसे करें और उसी के अनुसार समय निकालें और उन कामों को पूरा करने की कोशिश करें।

मदद मांगें

अगर आपको पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस करने में परेशानी हो रही है, तो लोगों से मदद मांगे। घर में बाकी सदस्यों को हाथ बंटाने के लिए कहें। वहीं ऑफिस में अगर काम ज्यादा है तो अपने साथियों की मदद लें। इससे आपका वर्क लोड कम होगा और आप रिलेक्स महसूस करेंगी। इससे अपनी पर्सनल और प्रोफेशन लाइफ में बैलेंस बना पाएंगी।

calender
07 March 2023, 04:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो