दिसंबर में दोस्तों के साथ जाना चाहते हैं घूमने तो ये रहीं कुछ शानदार जगहें

साल के हर महीने में घूमने का अपना अलग ही मजा होता है और अगर ऐसे में सर्दियों का महीना आ जाए तो ट्रैवलिंग का मजा दो गुना हो जाता है। खासकर दिसंबर के महीने में घूमने का अपना अलग ही मजा है

Janbhawana Times
Janbhawana Times

साल के हर महीने में घूमने का अपना अलग ही मजा होता है और अगर ऐसे में सर्दियों का महीना आ जाए तो ट्रैवलिंग का मजा दो गुना हो जाता है। खासकर दिसंबर के महीने में घूमने का अपना अलग ही मजा है। जहां ठंड के धीरे-धीरे बढ़ने की शुरुआत होती है। कहीं-कहीं तो बर्फ भी पड़ने लगती है।

कई लोग दिसंबर महीने में क्रिसमस या नए साल को सेलिब्रेट करने के लिए कोई बेस्ट जगह तलाश रहे होते हैं। अगर आप भी दिसम्बर में अपने दोस्तों, परिवार या पार्टनर के साथ कहीं सैर करने का प्लान बना रहे हैं, तो अच्छे बजट में आप भारत की इन खूबसूरत जगहों पर घूमने जा सकते हैं -

शिमला (हिमाचल प्रदेश)-

शिमला अपनी हरी-भरी हरियाली और बर्फ से ढके पहाड़ों के लिए जाना जाता है। यह लोगों की भीड़ से हमेशा घिरा रहता है। आपको बता दें यहां का ठंडा और प्रदूषण मुक्त वातावरण लोगों का दिल खुश कर देता है। साथ ही दिसम्बर के महीने में यहां बर्फबारी भी होती है और क्रिस्मस के आसपास तो यहां का नजारा देखने लायक होता है।

ऋषिकेश (उत्तराखण्ड) -

ऋषिकेश धर्म की नगरी के नाम से भी प्रसिद्द है इसका नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में यहां की एडवेंचर एक्टिविटीज, मंदिर, घाट के खूबसूरत नजारे सामने आने लगते हैं। तो अगर आप भी कुछ इसी तरह की चीजें देखना चाह रहे हैं, जहां आप कुछ धार्मिक चीजों में भी शामिल हो सकें, साथ ही रोमांच का भी भरपूर मजा ले सकें तो ऋषिकेश जैसी खुबसूरत जगह आप ही के लिए बनी है।

जैसलमेर (राजस्थान) -

जैसलमेर राजस्थान के खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस और सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में से एक है। दिसंबर के महीने में पर्यटकों के यहां घूमने की संख्या में काफी बृद्धि होती है। इसे सोने के शहर के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि यहां के महल सुनहरे-बलुआ पत्थर से बने हैं। पर्यटकों में जैसलमेर का किला, कोठारी की पटवाओं की हवेली, व्यास छत्री यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (उत्तराखण्ड)-

अगर आप वन्यप्राणियों को देखने के इच्छुक हैं तो नैनीताल जिले में स्थित कॉर्बेट नेशनल पार्क नेचर लवर और वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक परफेक्ट जगह है। आपको बता दें कॉर्बेट नेशनल पार्क वन्यजीवों को देखने के लिए और छुट्टियां मनाने के लिए बेस्ट जगह है। भारत का यह सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान प्रचुर मात्रा में वनस्पतियों और जीवों का घर है, जहां जंगल में सैर करने के दौरान बेहद मजा आता है।

मनाली (हिमाचल प्रदेश)-

हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए एक और बेहद खूबसूरत जगह है, जिसे दिसंबर के महीने में आपको जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। आपको बता दें मनाली धौलाधार और पीर पंजाल पर्वतमाला के बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच बसा है। इस शांत हिल स्टेशन की प्राकृतिक सुंदरता दशकों से पर्यटकों को मंत्रमुग्ध करती आ रही है, सर्दियों में तो ये जगह देखने लायक हो जाती है।

प्राचीन मंदिरों से लेकर सुंदर घाटियों तक, मनाली दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक परफेक्ट स्थान है। हडिम्बा मंदिर, मनु मंदिर, वशिष्ठ गर्म पानी के झरने, सोलंग घाटी, नेहरू कुंड, अर्जुन गुफा और हिमाचल संस्कृति और लोक कला संग्रहालय यहां के प्रमुख आकर्षण का केंद्र हैं।

जयपुर (राजस्थान)-

भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान की राजधानी जयपुर को 18वीं शताब्दी में राजा जय सिंह ने बनवाया था। आपको बता दें जयपुर रंगीन सड़कें, शाही महल, राजसी मूर्तियों आदि से युक्त हैं। आप यहां जब भी जाएं तो आमेर किले की खूबसूरती को जरूर देखें। वहीं जयपुर के बाहरी इलाके में अरावली की पहाड़ियां हैं, जो चौरी घाट और भूतेश्वर नाथ में ट्रैकिंग का अवसर प्रदान करती हैं।

कच्छ (गुजरात) -

कच्छ अपनी आकर्षक सुंदरता और शानदार सफेद संगमरमर के खंभों के साथ-साथ, मंदिर पर्यटकों और सभी धार्मिक लोगों को आकर्षित करता है। बहुत सकारात्मक और पवित्र वाइब्स के साथ, मंदिर में जाना आपको शांति और शांति की दुनिया में ले जाता है। भद्रेश्वर जैन मंदिर में न केवल जैन बल्कि दुनिया भर के पर्यटक यहां आते हैं। कच्छ में दिन रहे या रात, सफेद रेगिस्तान का खूबसूरत नजारा आपके मन को पूरी तरह से प्रफुल्लित कर देगा।

calender
25 November 2022, 03:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो