डाइट में जरूर शामिल करें पपीते का बीज, हृदय रहेगा स्वस्थ

पपीते के बीज में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (असंतृप्त वसायुक्त अम्ल) एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों में रामबाण दवा की तरह काम करते हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

Papaya Seeds Benefits (पपीते के बीज के फायदे): पपीते के बीज में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (असंतृप्त वसायुक्त अम्ल) एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों में रामबाण दवा की तरह काम करते हैं। इसके लिए डाइट में पपीते के बीज को जरूर शामिल करें। संतुलित मात्रा में पपीते के बीज का सेवन करें।

लाइफस्टाइल डेस्क: हृदय के मरीजों की संख्या में बड़ी तेजी से रोजाना इजाफा हो रहा है। इसके अलावा, हार्ट अटैक के मामले में भी बढ़ोत्तरी हुई है। खासकर 40 साल की उम्र के लोगों में हार्ट अटैक का खतरा अधिक देखा जा रहा है। हाल ही के दिनों में कई बड़े सितारों का निधन हृदयघात से हुआ है। यह चिंता का विषय है। जानकारों की मानें तो गलत खान-पान, खराब दिनचर्या और तनाव की वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। गलत खान-पान से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। यह हार्ट अटैक का प्रमुख कारण है। इसके अलावा, स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ता है। इसके लिए खान-पान में व्यापक सुधार करें और रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें। वहीं, ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में पपीते के बीज को जरूर शामिल करें। इसके सेवन से हृदय स्वस्थ रहता है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

पपीते के बीज -

पपीते के बीज में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों में रामबाण दवा की तरह काम करते हैं। इसके लिए डाइट में पपीते के बीज को जरूर शामिल करें।

हृदय के लिए फायदेमंद -

पपीते के बीज में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट के गुण पाए जाते हैं। ये गुण हृदय के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके लिए पपीते के बीज के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे हृदय की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। हालांकि, संतुलित मात्रा में पपीते के बीज या पपीते के बीज से तैयार तेल का सेवन करें। आप चाहे तो सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

पाचन तंत्र मजबूत होता है - पपीते के बीज में फाइबर पाया जाता है। इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही फाइबर गुड बैक्टीरिया को मदद करता है। इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके लिए पपीते के बीज को डाइट में जरूर शामिल करें। साथ ही पपीते के बीज में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस रिलीज होता है।

 

नोट्स - स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण होने पर डॉक्टर की राय अवश्य लें। 

calender
28 August 2022, 06:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो