Mustard Oil Benefits: बालों में सरसों का तेल लगाने से मिलते है ये जबरदस्त फायदे

सरसों का तेल बालों को स्वस्थ और मजबूत बनने में प्रभावी है। बता दें कि सरसों का तेल एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इससे बालों की जड़े मजबूत बनती है और बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

Shruti Singh
Shruti Singh

Mustard Oil Benefits for Hair: आमतौर पर घरों में सरसों के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है। वहीं सरसों का तेल हमारी त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद है। दादी-नानी के जमाने से ही इस तेल का इस्तेमाल बालों में किया जा रहा है। सरसों का तेल बालों को स्वस्थ और मजबूत बनने में प्रभावी है। बता दें कि सरसों का तेल एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इससे बालों की जड़े मजबूत बनती है और बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

बालों में सरसों का तेल लगाने के फायदे-

बालों को टूटने से बचाए

बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सरसों का तेल काफी लाभकारी होता है। सरसों के तेल से स्कैल्प की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसके अलावा, सरसों के तेल में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं। इससे बाल लंबे, घने और मजबूत बनते हैं।

डैंड्रफ से बचाए

सरसों के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं, जो स्कैल्प की गंदगी को दूर करने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर आप सरसों के तेल का इस्तेमाल करेंगे तो आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलेगा। बता दें कि नियमित रूप से बालों में सरसों का तेल लगाने से डैंड्रफ की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

बालों को पोषण दें

सरसों का तेल पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, नियासिन, सेलेनियम और एंटीऑक्सीडेंट आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं। सरसों के तेल से बालों की मालिश करने से पतले बालों की समस्या दूर होती है और बालों की अच्छी ग्रोथ होती है।

दो-मुंहे बालों से छुटकारा

सरसों का तेल बालों में लगाने से दो-मुंहे बालों की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा, यह सफेद बालों की समस्या से बचाव में काफी लाभकारी है।

बालों की कंडीशनिंग करें

अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं, तो सरसों का तेल लगाने से आपको काफी लाभ मिल सकता है। बता दें कि नियमित सरसों का तेल इस्तेमाल करने से बालों में चमक आती है आर बाल कम टूटते है।

calender
02 March 2023, 03:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो