Skin Care: स्किन को नेचुरली हाइड्रेटिड रखने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

रोजाना 7 से 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। ये त्वचा को हेल्दी रखने में मददगार है। इसके साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर के अंदर मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकल जाते है। लेकिन आपको बता दें कि त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप पानी के अलावा कई अन्य फूड्स को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये फूड्स पानी से भरपूर होते है और ये आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं।

Shruti Singh
Shruti Singh

नेचुरली ग्लोइंग और चमकदार त्वचा के लिए हाइड्रेशन बेहद जरूरी होता है। दरअसल, स्किन डिहाइड्रेशन के कारण त्वचा अधिक सुस्त नजर आती है और इससे स्किन पर झुर्रियां होने लगती है। इतना ही नहीं, आंखों के नीचे काले घेरे यानि डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है। इसलिए अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखना आवश्यक है और इसके लिए पर्याप्त कदम उठाना चाहिए।

आमतौर पर जब भी स्किन को हाइड्रेट करने की बात होती है, तो लोग खूब पानी पीने की सलाह देते है जो कि बिल्कुल सही है। जी हां, बता दें कि रोजाना 7 से 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। ये त्वचा को हेल्दी रखने में मददगार है। इसके साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर के अंदर मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकल जाते है। लेकिन आपको बता दें कि त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप पानी के अलावा कई अन्य फूड्स को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये फूड्स पानी से भरपूर होते है और ये आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं।

आइए जानते है उन सुपर फूड्स के बारे में जो स्किन को गहराई से पोषण देने का काम करते है। इसके साथ ही स्किन को हाइड्रेट रखने में काम करते है।

1. हरी सब्जियां- हरी पत्तेदार सब्जियों में पानी और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है जो कि स्किन को हेल्दी और हाइड्रेटेड रखने में रखने में मददगार है। बता दें क हरी सब्जियां खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन, फाइबर, मिनरल्स आदि मिलते है। यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद है। वहीं हरी सब्जियां रोज खाने से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आप कई प्रकार से बीमारियों से बच सकते है। इसलिए हरी सब्जियों को डाइट में जरूर शामिल करें।

2. नारियल पानी-नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल का एक बेहतरीन स्त्रोत है। ये त्वचा को हेल्दी और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसमें साइटोकिनिन होता है जो कि स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए हफ्ते में एक से दो बार नारियल पानी जरूर पीना चाहिए।

3. खीरा- खीरे में एंटीऑक्सीडेंट गुण, मिनरल, विटामिन सी और विटामिन के होता है। इसमें लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है जो कि स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। खीरे को आप खाने के साथ सलाद के रूप में खा सकते है। खीरा खाने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और स्किन भी हाइड्रेटिड रहती है।

4. टमाटर- टमाटर में पानी होने के साथ- साथ विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बता दें कि इसमें लाइकोपीन होता है जो कि त्वचा को सूरज की यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है। टमाटर स्किन के लिए काफी लाभकारी होता है। आप टमाटर की सब्जी बनाकर खा सकते है, या फिर इसे सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है। बच्चों और बड़े को लिए टमाटर का सूप भी बना सकते है। सेहत और स्वाद दोनों से भरपूर ये स्किन को हाइड्रेट रखने में भी मददगार है।

5. बेरीज- बेरीज में स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रस्पबेरी जैसी बेरीज शामिल हैं। बता दें कि ये एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। बेरीज त्वचा को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाने का काम करते हैं। इनमें पानी और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे स्किन को हाइड्रेट रखा जा सकता है।

6. एवोकैडो-एवोकैडो में हेल्दी फैट मौजूद होता है। ये आपकी त्वचा को मुलायम बनाए रखने में मदद करता है.। इसमें विटामिन ई होता है। ये फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाने में मदद करता है और स्किन को हेल्दी भी रखता है।

अगर आप नेचुरल तरीकों से स्किन को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाना चाहते है, तो इन फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें। इससे आपकी स्किन को भरपूर हाइड्रेशन मिलेगा और त्वचा निखरी नजर आएगी।

calender
27 February 2023, 11:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो