सुबह चाय-कॉफी के बजाय इन चीजों से करें दिन की शुरुआत, मिलेंगे कई फायदे

खाली पेट चाय या फिर कॉफी पीने से एसिडिटी और पेट संबंधी कई बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए सुबह चाय-कॉफी पीने की जगह आप कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर सकते है जिससे आपको एनर्जी भी भरपूर मिलेगी और इसके साथ ही आप पूरे दिन एक्टिव भी फील करेंगे।

Shruti Singh
Shruti Singh

Health Tips For Morning: भारत में ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी के साथ करते है। इससे न सिर्फ आपकी नींद खुल जाती है बल्कि सुस्ती भी दूर होती है। दरअसल, चाय और कॉफी में कैफीन पाया जाता है जिसके सेवन से आप पूरा दिन तरोताजा महसूस करते है। लेकिन आपको बता दें कि ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है। दरअसल, खाली पेट चाय या फिर कॉफी पीने से एसिडिटी और पेट संबंधी कई बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए सुबह चाय-कॉफी पीने की जगह आप कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर सकते है जिससे आपको एनर्जी भी भरपूर मिलेगी और इसके साथ ही आप पूरे दिन एक्टिव भी फील करेंगे।

आइए जानते है उन फूड्स और पेय पदार्थ के बारे में जिनका आप चाय-कॉफी की जगह सेवन कर सकते है।

खजूर

आप सुबह उठने के बाद चाय-कॉफी के बजाय खजूर का सेवन कर सकते हैं। खजूर में नैचुरल शुगर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह आपको दिनभर के कामों के लिए ऊर्जा प्रदान कर सकता है। सुबह 4-5 खजूर खाने से शरीर को जरूरी पोषण मिलेगा और आप तरोताजा महसूस करेंगे।

पपीता और तरबूज का सेवन

पपीता और तरबूज खाली पेट खाना स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। इन्हें सुपरफूड भी कहा जाता है। इसके प्रयोग से आपका डाइजेशन सिस्टम भी काफी अच्छा रहेगा और शरीर से टॅाक्सिन भी आसानी से बाहर निकल जाएगा।

नारियल पानी

सेहत के लिहाज से नारियल पानी काफी लाभदायक होता है। नारियल पानी को एनर्जी ड्रिंक माना जाता है। सुबह नारियल पानी के सेवन से पूरे दिन आप एक्टिव महसूस करेंगे। इसलिए चाय-कॉफी की जगह नारियल के पानी को पिएं।

बादाम

सुबह खाली पेट भीगे बादाम सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकते हैं। इसे खाने से आपका दिमाग पूरी तरह से फ्रेश रहेगा और आप हर काम अच्छे ढंग से कर पाएंगे।

फ्रेश जूस

सुबह ताजे फलों का जूस का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। जूस शरीर को एनर्जी देता है, साथ ही सेहत को मजबूत बनाता है। आप सुबह खाली पेट आंवले का जूस, एलोवेरा का जूस, अनार का जूस और लौकी का जूस पी सकते है।

calender
06 March 2023, 04:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो