Winter Travel Tips: सर्दियों में ट्रिप पर जरूर लेकर जाएं ये चीजें, आएंगी बेहद काम

विंटर ट्रिप पर जाने से पहले कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें। इससे आपकी ट्रिप को अच्छे से एंजॉय कर पाएंगे और बीमार भी नहीं पड़ेगे।

Shruti Singh
Shruti Singh

Travel in Winter: विंटर सीजन में ज्यादातर लोगों को घूमने का शौक होता है। खासतौर पर लोग पहाड़ों पर जाना ज्यादा पसंद करते है क्योंकि बर्फीली वादियों का मजा ही अलग होता है। ऐसे में अगर आप भी सर्दियों में घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो, ट्रिप पर जाने से पहले कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें। इससे आप ट्रिप को अच्छे से एंजॉय कर पाएंगे और बीमार भी नहीं पड़ेगे।

ट्रैवलिंग पर जाते समय इन चीजों का रखें ध्यान-

1.वॉटप्रूफ शूज- ठंड के मौसम में बर्फीली वादियों में जूते बहुत ही जल्दी गीले हो जाते है। इस वजह से आप बीमार भी हो सकते है। इसलिए ट्रिप पर वॉटरप्रूफ जूते जरूर कैरी करें।

2. दवाएं जरूर रखें- सर्दियों के मौसम में खांसी, जुकाम होना आम बात है। इसलिए ट्रैवलिंग पर जाने से पहले एक मेडिकल किट तैयार करें। इसमें कोल्ड, फीवर, एलर्जी,फ्लू आदि से बचने के लिए दवाइयां जरूर रखें। साथ ही पेन किलर, मूव स्प्रे, विक्स भी बैग में रखें।

3.गर्म कपड़े- अगर आप पहाड़ों पर घूमने जा रहे है तो दस्ताने, ऊनी कपड़े, कंबल, कोट, स्वेटर जैसे जरूरी कपड़े रखना न भूले। ये ठंड से बचने के लिए आपके काफी काम आएंगे।

4. कैश रखें- ट्रैवलिंग पर जाने से पहले डेबिट और  क्रेडिट कार्ड के अलावा पर्याप्त कैश भी जरूर रखे। क्योंकि जहां भी कई कार्ड की सुविधा न हो, वहां आप कैश से पैमेंट कर सकते है।

5. वॉटर बोटल- ठंड के मौसम में गर्म पानी पीने की ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में आप रास्ते के लिए हॉट वॉटर बोटल जरूर कैरी करें। इस मौसम में ठंडा पानी पीने से बचे वरना आपको सर्दी हो सकती है।

6. सिर-कान ढंके- विंटर में कोल्ड वेव से बचने के लिए कैप या स्टॉल से कान और सिर को जरूर ढंके। इससे आपको ठंड से बचने में काफी मदद मिलेगी।

calender
27 January 2023, 05:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो