Health: ओवरईटिंग से बचने के लिए 10 प्रभावी तरीके, कभी नहीं बढ़ेगा वज़न

Health: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक बार में बहुत ज़्यादा खाना खाने नहीं खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन कई बार लोगों से अपने खाने पर कंट्रेल नहीं होता है. ऐसे में कुछ तरीके हैं जेनको अपनाकर ओवरईटिंग से बचा जा सकता है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • फाइबर युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए

Avoid Overeating: स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने के लिए अपने खाने का खास ख्याल रखना पड़ता है. लेकिन कई लोगों को ओवरईटिंग की समस्या होती है. जिसकी वजह से उनकी दैनिक दिनचर्या भी प्रभावित होती है. बार-बार स्नैक्स खाने की इच्छा हमारे वजन को को कम नहीं होने देती है. लोकिन कुछ आसान उपाय हैं किसनको अपनाकर अधिक खाने पर अंकुश लगा सकते हैं और बेहतर खाने की आदतों को बढ़ावा दे सकते हैं.

भोजन पर रहे पूरा ध्यान

भोजन करते समय अपने भोजन पर पूरा ध्यान दें. टीवी या स्मार्टफोन जैसी चीज़ों से बचें, खाते वक्त इनका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. फोन चलाते टीवी देखते वक्तआमतौर पर ज़्यादा खा लिया जाता है. 

कम मात्रा में लें भोजन

कुछ लोग एक बार में ही बहुत सारा खाना निकाल लेते हैं. जो कि गलत तरीका है, खाना खाने का सही तरीका होता है, खाने की प्लेट में थोड़ा थोड़ा करके खाना निकालना. जिससे खाना बच जाने से उसको जबरदस्ता खाने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए छोटी कटोरियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

खाने से पहले पानी पिएं

कभी-कभी, प्यास को भूख समझने की गलती हो सकती है. अपनी भूख को नियंत्रित करने में मदद के लिए भोजन से पहले एक गिलास पानी पियें

खाने का प्लान करें तैयार

अपने दिन भर के खाने का एक चार्ट भी बना सकते हैं, अच्छी सेहत और शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए एक अच्छा डायट प्लान होना चाहिए. इससे कभी भी ओवरईटिंग की समस्या सामने नहीं आएगी.

फाइबर युक्त भोजन

अपनी डायट में फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और फलियों के साथ अपने आहार में अधिक फाइबर शामिल करें. फाइबर आपको पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है, जिससे अधिक खाने की इच्छा कम हो जाती है. इसके बाद ज़्यादा खाना खाने की भी इच्छा नहीं होगी, और शरीर का वज़न भी सामान्य रहेगा.

calender
03 September 2023, 09:30 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो