Air Purifying Plants: दिल्ली-एनसीआर में लोगों को हुई सांस लेने में परेशानी, घरों में जरूर लगाएं 3 पौधे मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Air Purifying Plants: दिल्ली एनसीआर में जहरीली हवा का संकट चारों तरह मंडरा रहा है ऐसे में लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • इस पौधे के जरिए आप शुद्ध हवा भी ले सकते हैं. इतना ही नहीं यह पौधा हमारे जीवन के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है.

Air Purifying Plants: दिल्ली एनसीआर सुबह से सांसों के संकट में जूझ रहा है. हवा इतनी जहरीली है कि सांस लेना मुश्किल हो रहा है. कल रात करीब 2 बजे हवा में जहरीला धूल कण का स्तर खतरनाक श्रेणी को भी पार कर चुका है. इसके साथ ही दिल्ली में एयर क्वालिटी एंडेक्स 800 के पार पहुंच गया. तो वहीं बीते एक महीने में 27,222 शिशुओ ने जन्म लिया है.जो जहरीली हवा की सांस ले रहे हैं. ऐसे में आप इस समस्या से बचने के लिए घर में 3 तरह के पौधे लगा सकते हैं.

स्पाइडर प्लांट

इस पौधे के जरिए आप शुद्ध हवा भी ले सकते हैं. इतना ही नहीं यह पौधा हमारे जीवन के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है. ये पौधा हवा में मौजूद जहरीले पदार्थों और कणों को नष्ट कर सकता है. हवा को शुद्ध करने में यह सहायता करता है. बताया जा रहा है कि स्पाइडर प्लांट की पत्तियों में कुछ खास तरह के रेशे मौजूद होते हैं जो हवा में मौजूद हानिकारक प्रदूषकों, कणों, टॉक्सिक पदार्थो को एब्जॉर्ब कर लेते हैं अपने लिविंग रूम, ड्रॉइंग रूम में स्पाइडर प्लांट को शुद्ध हवा के लिए लगा सकते हैं.

गोल्डन पोथोस 

इसका नाम भलें ही सुनके आपको अजीब लग रहा होगा लेकिन काफी पौधा आपकी जान बचा सकता है दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण के कारण लाखों लोगों का जीवन संकट में पड़ गया है. ऐसी स्थिति में आपको गोजन पोथोस पौधा फायदा देगा. यह पौधा केवल देखने में ही नहीं बल्कि वातावरण शुद्ध करने में अहम भूमिका निभाता है. लेकिन इसका रख-रखाव करने में आपको थोड़ी महेनत करनी पड़ेगी.

एलोवेरा

वैसे तो लोग एलोवेरा को अपनी स्किन पर लगाते हैं लेकिन क्या आप ने कभी सोचा है कि जहरीली हवा में एलोवेरा भी आपकी जान बचा सकता है. यदि आप वायु प्रदूषण की समस्या से बचना चाहते हैं तो अपने-अपने घरों में एलोवेरा का पोधा जरूर लगाना चाहिए. एलोवेरा में आपको बार-बार पानी देने की भी मेहनत नहीं करनी पड़ेगी.

calender
04 November 2023, 12:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो