इन फलों और सब्जियों का सेवन गर्मी में नहीं होने देगा डिहाइड्रेशन का शिकार, जरूर जान लें नाम

Lifestyle: गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोग शरीर में पानी की कमी से बीमार हो जाते हैं, तो कई लोग कहीं भी चक्कर खाकर गिर जाते हैं. इस स्थिति में हमें अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है.

JBT Desk
JBT Desk

Lifestyle: दिल्ली की गर्मी किसी से छुपी हुई नहीं है, इन दिनों भी तापमान का लेवल लगभग 40 डिग्री मापा जा रहा है. इस हालात में अधिकतर लोग शरीर में पानी की कमी से बीमार पड़ जाते हैं. वहीं डिहाइड्रेशन, बुखार, उल्टी, दस्त लोगों की पहली समस्या होती है. इस मुसीबत से बचने के लिए हमें कुछ ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए जो हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा कर पाए. 

खीरा और ककड़ी का सेवन 

गर्मियों के सीजन में बहुत आसानी से खीरा और ककड़ी बाजारों में मिल जाता है. ये तुरंत आपके शरीर को हाइड्रेट करता है और शरीर की गर्मी को कम करने में मदद करता है. आप इसका सेवन सलाद और ड्रिंक के रुप में कर सकते हैं. दरअसल इसके अंदर पानी का लगभग 95% भाग पाया जाता है. इसके अंदर फाइबर, विटामिन और मिनिरल्स की मात्रा पाई जाती है. 

हरी सब्जियों का सेवन 

गर्मियों में हरी पत्तेदार सब्जियां के सेवन से भी शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है. क्योंकि इसके अंदर फाइबर और कैल्शियम की अधिक मात्रा पाई जाती है. जैसे की आप शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए पालक,राजगिरा और गोभी के सलाद के रुप में खा सकते हैं. 

लस्सी और छाछ का सेवन 

इन दिनों लस्सी और छाछ का सेवन भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके अंदर विटामिन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. लस्सी और छाछ आपके पेट को ठंडा रखने के साथ स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद साबित होता है. 

 लौकी और तोरई का सेवन 

गर्मियों में लौकी और तोरई शरीर के लिए बहुत बेहतर माना जाता है. इस हालात में गर्मी के मौसम में इसका सेवन आपकी सेहत पर अच्छा प्रभाव डालता है. इसको आप रायता बनाकर भी खा सकते हैं. 

calender
06 May 2024, 12:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो