Winter Benefits: सर्दियों में चुकंदर का जूस पीने से मिलेंगे गजब के फायदे, जानिए सेवन का तरीका!

Winter Benefits: चुकंदर में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो आपको स्वस्थ रखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं चुकंदर का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे रोज सुबह पीने से आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं.

Sangita Jha
Sangita Jha

हाइलाइट

  • चुकंदर का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद
  • रोज सुबह पीने से आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं

Winter Benefits: चुकंदर का प्रयोग अधिकतर सलाद के रूप में किया जाता है. इसके सेवन से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे. चुकंदर में कई ऐसे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो आपको स्वस्थ रखते हैं. ऐसे में रोज सुबह चुकंदर का जूस पीने से आपको कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. चुकंदर का रस एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक कॉपर, विटामिन और खनिज सहित पोषक तत्वों का भंडार है. एक अध्ययन के अनुसार, चुकंदर का जूस पीने से व्यायाम सहनशक्ति और मांसपेशियों की शक्ति को बढ़ावा मिल सकता है.

चर्बी को कम करके वजन घटाने में सहायक

सुबह चुकंदर का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है. चुकंदर का रस कुल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को नियंत्रित करके सामान्य बनाने में मदद करता है. यह जूस अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और लिवर के ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है. मोटापा कम करता है.अगर आप सर्दियों में चुकंदर के जूस का सेवन करते हैं तो आपको मोटापे से भी राहत मिल सकती है. यह शरीर की चर्बी को कम करके वजन घटाने में सहायक है. चुकंदर के जूस में बहुत कम कैलोरी होती है और फैट बिल्कुल नहीं होता. इसकी मदद से वजन को नियंत्रित किया जा सकता है.  इसका सेवन लिमिट में ही करना चाहिए.

मेटाबॉलिज्म कमजोर है तो आपके लिए बेहतर

जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म कमजोर है उन्हें सुबह चुकंदर के जूस का सेवन करना चाहिए. कमजोर मेटाबॉलिज्म के कारण आपकी ऊर्जा कम हो जाती है और आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

एनीमिया से पीड़ित हैं तो आहार में करें शामिल

जो लोग एनीमिया से पीड़ित हैं उन्हें अपने आहार में चुकंदर को जरूर शामिल करना चाहिए. सुबह चुकंदर का जूस पीने से खून की पूर्ति होती है. चुकंदर में फाइटोकेमिकल्स और बीटासायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. जो रक्त प्रवाह को बढ़ाने, लिवर को स्वस्थ रखने और रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है.

सुबह खाली पेट इसका सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. आप इसके जूस को अन्य फलों और सब्जियों के साथ मिलाकर भी पी सकते हैं. इसे प्री-वर्कआउट ड्रिंक के रूप में उपयोग करें.

calender
20 December 2023, 10:35 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो