Flax Seeds Side Effects: सिर्फ फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, ये लोग न करें भूलकर भी सेवन

Flax Seeds Side Effects: अलसी दो प्रकार की होती है और यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है लेकिन जिन लोगों को कई तरह की बीमारियां होती हैं ऐसे लोगों को अलसी के सेवन से दूर ही रहना चाहिए.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए इसे काफी अच्छा माना जाता है.

Flax Seeds Side Effects: अलसी दो प्रकार की होती है पहली भुरी अलसी तो दूसरी पीली या सुनहरे रंग की, इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाएं जाते हैं. जो की हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने में काफी मददगार है. इसमें सभी प्रकार के आहार तत्व समान होते हैं साथ ही इसमें शॉर्ट-चेन ओमेगा-3 एसिड मौजूद होता है. इसके अलावा इसे एक महत्वपूर्ण जड़ी-बूटी के रूप में माना जाता है. अपने आहार में इसे शामिल कर आप पर्याप्त मात्रा में पोषण पा सकते हैं इसकी खासियत ये हैं कि शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए इसे काफी अच्छा माना जाता है.

ब्लड संबंधित समस्याएं

जिन लोगों को ब्लड से जुड़ी किसी भी तरह की कोई भी दिक्कत है तो उसे अलसी के बीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. कुछ लोग ऐसे होते हैं जो खून को पतला करने की दवाई का सेवन करते ऐसे लोगों को अलसी के बीजों से दूर रहने की सलाह दी जाती है.क्योंकि यह रक्तस्त्राव के खतरे को बढ़ा सकता है इसके अलावा प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित और संवेदनशील स्थितियों वाले लोगों को भी अलसी का सेवन डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही करनी चाहिए.

सावधानियां

अलसी के बीजों में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है इसीलिए स्वस्थ रहने के लिए इसका सेवन करते समय पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी होता है. नहीं तो यह आंतों और पैरों पर दुष्प्रभाव डाल सकता है. अधिक मात्रा में अलसी के बीज का सेवन आंतों में रुकावट पैदा कर सकता है.

अधिक मात्रा में न करें अलसी का सेवन

कुछ लोग होते है जो अधिक मात्रा में अलसी के बीजों का सेवन कर लेते हैं. वह इस बात को नहीं सोच पाते हैं कि यह हमारे लिए कितना खतरनाक हो सकता है. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जिससे शरीर में पहुंचने के बाद यह आपकी सेहत को प्रभावित करती है.

calender
09 September 2023, 11:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो