Health Tips: बरसात के मौसम में आप भी खाना चाहते हैं कुछ चटपटा तो ट्राई करें ये 2 हेल्दी चाट

Health Tips: जब भी बारिश आती है तो ऐसे मौसम में हमारा मन कुछ चटपटा खाने को करता है. कई लोगों को बारिश के मौसम में खाने की चीजों के बारे में जानकारी नहीं होती है तो ऐसे लोग गलत चीजों का सेवन कर लेते हैं जिससे उनके शरीर में कई तरह की समस्याएं शुरू हो सकती हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • जब भी बारिश आती है तो ऐसे मौसम में हमारा मन कुछ चटपटा खाने को करता है.

Health Tips: बारिश होते ही कई लोगों का मन बाहर जाकर खाना खाने का होता है तो कई लोगों को घर पर कुछ चटपटा बनाकर खाने का मन होता है. ऐसे मौसम में यदि हम कुछ गलत चीजों का सेवन करेंगे तो इसका प्रभाव हमारे शरीर पर देखने को मिलेगा.

बारिश के मौसम में लोग अक्सर चटपटा खाने के शौकीन होते हैं. इसके लिए वह बाहर जाकर भोजन का सेवन करते हैं. ये जरूरी नहीं हैं कि आप बाहर ही कुछ चीजें खाए आप घर पर भी चटपटा बनाकर खा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे?

आलू की  चाट

आलू चाट न केवल शरीर के लिए फायदेमंद हैं बल्कि यह खाने में भी काफी टेस्टी लगती है. आलू के अंदर कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो कि हमारे शरीर में लाभ पहुंचाते हैं.

 फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए उपयोगी है. सबसे पहले आप उबले हुए आलू में छोटे कटे हुए टमाटर, नमक, हरी मिर्च, मसाला चिली फ्लेक्स डालकर अच्छे से मिलाएं और ऊपर से धनिया डालकर सेवन करें. 

काले चने की चाट

काला चना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. साथ ही इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो कि सेहत को काफी फायदेमंद बनाए रखते हैं. बारिश के मौसम में काले चने की चाट बनाने के लिए सबसे पहले आपको काले चने को उबल लेना चाहिए.

फिर उसके बाद उसमें कटा हुआ प्याज, टमाटर नींबू का रस, हरी मिर्च, लाल मिर्च, साथ ह चाट मसाला डालना न भूलें. अब बने मिश्रण को अच्छे से मिक्स लें. आपकी चाट तैयार है.

calender
02 July 2023, 04:11 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो