Health Tips: जानिए महिलाओं के लिए कीगल एक्सरसाइज कैसे है एक वरदान?

Health Tips: कीगल एक्सरसाइज को नियमित रूप से करने से महिलाएं अपने पेल्विक फ्लोर मस्कल्स को मजबूत रख सकती हैं और इससे बचाव और इलाज कर सकती हैं

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Health Tips: कीगल एक्सरसाइज एक प्रकार का पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज होता है जो महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह एक्सरसाइज आपकी पेल्विक फ्लोर मसल्स को मजबूत बनाकर आपको विभिन्न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचाने में मदद करता है. यहां कुछ मुख्‍य फायदे हैं-

1. प्रसव के बाद शारीरिक लाभ-
 कीगल एक्सरसाइज करने से आपकी पेल्विक फ्लोर बाल (शारीर के कमरे ) को मजबूत और लचीला बनाता है, जिसके कारण प्रसव के बाद होने वाली अन्योन्‍यता और प्रोलैप्‍स (अंग-या उतरने के रोगों) की समस्‍याएं कम होती हैं.

2. यौन संबंधों में सुधार-
 कीगल एक्सरसाइज से पेल्विक फ्लोर को मजबूत बनाने से यौन जीवन में सुधार हो सकता है. यह एक्सरसाइज महिलाओं को यौन आनंद के अनुभव में मदद कर सकती है, स्‍त्री धर्म के दौरान शारीरिक आक्रमण के बाद तो और ज्‍यादा.

3. बाल संबंधी समस्याओं का समाधान-

बाल संबंधी समस्याओं का समाधान
बाल संबंधी समस्याओं का समाधान


कीगल एक्सरसाइज से पेल्विक फ्लोर मजबूत होने के कारण एक संतोषजनक मूत्ररेत चंवल (कडाप) को बढ़ावा मिलता है, जो मदद करता है पेशाब निकालने की सहायता करने में. यह नियमित पेशाब को नियंत्रित करने और मूत्राशय को शारीर के अन्य भागों से अलग करने में मदद कर सकता है.

4. गर्भपात और प्रसव के बाद की रिहा-
 कीगल एक्सरसाइज गर्भपात के बाद या प्रसव के बाद शोधिती की गई सापेक्षता और तनाव की स्तिथि को कम करने में मदद कर सकता है. यह आपकी जीभ और गर्दन को तंग करने की ज़रूरत नहीं होगी.

5. उम्र के साथ आई योनि की कमजोरी का समाधान-
उम्र के साथ आई योनि की मांसपेशियों की कमजोरी को कीगल एक्सरसाइज करने से दूर कर सकते हैं. यह आपकी योनि को तंग और मजबूत बना सकता है, जो यौनी शोषण (निंद्रा) के समय भी फायदेमंद होता है.

कीगल एक्सरसाइज को नियमित रूप से करने से महिलाएं अपने पेल्विक फ्लोर मस्कल्स को मजबूत रख सकती हैं और इससे बचाव और इलाज कर सकती हैं निगरानी में आने वाली यौनशक्ति की कई समस्याओं से. अच्छे परिणामों के लिए महिलाएं कीगल एक्सरसाइज रोजाना करें. 


 

calender
26 August 2023, 04:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो