Health tips: बरसात के बदलते मौसम के कारण हो सकता है संक्रमण का खतरा, तुरंत बरतें सावधानियां

बच्चे हो या बड़े बुजुर्ग सभी लोगों में मौसम बदलने के कारण समस्याएं शुरु हो जाती हैं।बदलते मौसम को लेकर लोगों में कई तरह की बीमारियों का खतरा बना रहता है।बारिश जब होती है, तो तापमान में उतार चढ़ाव आने लगता है। जिससे लोग जल्दी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

System Administrator
System Administrator

हाइलाइट

  • बदलते मौसम के साथ लोगों के शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां देखने को मिलती हैं। इस तरह के मौसम में विशेष प्रकार की सावधानियां बरतनी चाहिए।

बच्चे हो या बड़े बुजुर्ग सभी लोगों में मौसम बदलने के कारण समस्याएं शुरु हो जाती हैं।बदलते मौसम को लेकर लोगों में कई तरह की बीमारियों का खतरा बना रहता है।बारिश जब होती है, तो तापमान में उतार चढ़ाव आने लगता है। इस तरह के बदलाव ने लोगों के शरीर को बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील बना दिया है।

इस तरह की बरसात होने से लोगों को मौसमी सर्दी और फ्लू की समस्या का खतरा बढ़ रहा है। मौसम के इस बदलाव से कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों पर संक्रमण का खतरा सबसे अधिक बढ़ने की संभावना रहती है।

इस मौसम के चलते है खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। साथ ही जिन लोगों का शरीर कमजोर होता है उन्हें इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जब भी बरसात के दिन आते है अपने साथ कई तरह की बीमारियों को लेकर आते हैं।जिससे बच्चे और बुजुर्ग लोग इनकी चपेट में आ जाते हैं।

बाहर का खाना खाने से बचें

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि बच्चे हो या बड़ें बुजुर्ग सभी को बरसात के दिनों में अपने खान-पान को लेकर विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए।आप ने देखा होगा कई लोग ऐसे होते हैं जो देर तक काटे हुए फल, और सब्जियों का सेवन कर लेते हैं ऐसा नहीं बिलकुल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी तबीयत खराब हो सकती है।साथ ही शरीर में कई तरह की बीमारियां आ सकती है।

त्वचा संबंधी समस्याएं

इस तरह के मौसम में लोगों को जल्दी बीमारियां हो जाती है। जो लोग बरसात के मौसम में भीग जाते हैं ऐसे लोगों को त्वचा संबंधी समस्याएं आ जाती हैं, तो वही कई लोगों को एलर्जी की समस्या देखने को मिलती है।

यदि किसी कारण बारिश में भीग गए है, तो घर जाकर तुरंत साफ पानी से स्नान कर लेना चाहिए।इसके अलावा आप गीले कपड़ों का प्रयोग न करें।सूखे ही कपड़े बरसात के मौसम में पहनने चाहिए।

calender
01 April 2023, 06:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो