Health Tips: क्या है चर्म रोग, जानें शरीर को कैसे बनाता है अपना शिकार?

Health Tips: आप ने कई बार सुना होगा की किसी व्यक्ति को चर्म रोग हो जाता है. तो बड़े-बुजुर्ग उससे बचने की सलाह देते हैं आखिर क्यों, जानें क्या है सच्चाई ?

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • कई लोगों का मानना है कि त्वचा के रोग रोम छिद्रों में गंदगी फंसने के कारण इस तरह की समस्याएं देखी जाती हैं.

Health Tips: जिस तरह हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं ठीक उसी प्रकार हमारी त्वचा में भी कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं. जैसे एलर्जी, रैशेज,खुजलीदार त्वचा, त्वचा छिलना दाद व आदि का सामना लोगों को करना पड़ता है. हमारी त्वचा में जितनी भी समस्याएं होती है उन्हें चर्म रोग के नाम से जाना जाता है. हमारे जीवन अक्सर इस तरह की समस्याएं सामने आती रहती हैं जिसका हमें सामना करना पड़ता है. यह ऐसे रोग होते हैं जिनका जल्द से जल्द इलाज न किया जाएं तो यह हमारे शरीर के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं. 

बैक्टीरिया

कई लोगों का मानना है कि त्वचा के रोग रोम छिद्रों में गंदगी फंसने के कारण इस तरह की समस्याएं देखी जाती हैं. इसके साथ ही यह रोग बैक्टीरिया और फंगस के कारण भी हो सकते हैं.

कई तरह की चीजों का सेवन करना

किसी ऐसी चीज का सेवन करना जिससे आपको एलर्जी हो या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आ जाने के कारण भी त्वचा संबंधी रोग हो जाते हैं क्योंकि ज्यादातर स्किन डिजीज एक दूसरे व्यक्ति में फैलती हैं.

शरीर कमजोर होना

चर्म रोग आपके शरीर पर तभी हावी हो सकते हैं जब आपका शरीर कमजोरी का शिकार हो जाता है ऐसे में शरीर बीमारियों को झेल नहीं पाता है जिसके कारण शरीर में लगातार कई तरह की बीमारी हो जाती हैं.

उपाय

खुजली और रैशेज में ठंडक पाने के लिए दिन में 3 से 4 बार त्वचा पर कोल्ड क्रीम लगाएं. त्वचा के इंफेक्शन को दूर करने के लिए आप हल्दी में सरसों तेल मिलाकर तैयार किया गया लेप लगाएं. रूखेपन संबंधी समस्याएं को दूर करने के लिए आप त्वचा पर एलोवेरा जल का उपयोग कर सकते हैं.

यदि त्वचा पर कोई निशान या दाना नहीं दिख रहा हो लेकिन तेज खुजली हो रही हो तो आप इस खुजली से राहत पाने के लिए त्वचा पर पानी डालकर उसे साबुन से धुल लें. इसके बाद सरसों तेल या एलोवेरा जेल लगा लें. आपको राहत मिलेगी.

calender
22 August 2023, 08:28 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो