High Heels: आजकल हील्स पहनना काफी आम बात है अक्सर महिलाएं आने-जाने में इस तरह जूते-चप्पलों का इस्तेमाल करते हैं. तो वहीं की रोजाना हील्स पहनकर अपने ऑफिस या किसी भी काम के दौरान जाते हैं. आप ने देखा होगा कि कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जिन्हें हाई हील्स पहनना पसंद नहीं होता है ऐसी महिलाएं हाई हील्स कहीं शादी जैसे फंक्शन में काफी मुश्किल से पहनकर जाती हैं.

हाई हील्स में लड़कियां काफी ज्यादा खूबसूरत तो दिखती हैं, लेकिन वह सेहत के लिए ठीक नहीं है दरअसल, सेहत के हिसाब से फ्लैट जूते-चप्पल अच्छे माने जाते हैं जो आपके पैर के शेप के हिसाब से रहे. लेकिन जब आप हाई हील्स पहनते हैं तो आपके पैर का शेप अलग हो जाता है.

हो सकती है पोडियाट्री की समस्या

अधिकतर हाई हील्स पहनने से पैरों में बनियन की समस्या सकती है. साथ ही फ्यूचर में इससे आपको पोडियाट्री की दिक्कत हो सकती है. हाई हील्स पहनने से पैरों की उंगालिया आपस में चिपक जाती हैं जिससे आपको चलने फिरने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

हाई हील्स रोजाना पहनने से पैरों में पोडियाट्री भी हो सकती है. अंगुठा के पास की हड्डी निकल जाती है जिससे पूरे पैर का शेप खराब हो जाता है. हाई हील्स पहनने से पैरों को भारी नुकसान होता है जैसे रूमेटाइड अर्थराइटिस साथ ही पैरों का शेप बिगड़ जाता है. फ्लॉ टो की समस्या हो सकती है जिसमें आपके अंगूठे दूसरी उंगलियों से चिपके नजर आते हैं.

हील्स पहनने के नुकसान 

1. जोड़ों में दर्द.

2. टखने में मोच.

3. पैर की उगालियों का ओवलैप होना.

4. हाई हील्स पहनने से आपको दर्द की शिकायत हो सकती है.