अगर आपको भी बार-बार लगती है भूख तो हो जाएं सतर्क, हो सकते हैं डिप्रेशन का शिकार

डिप्रेशन की वजह से हमारे दिमाग में न्यूरोट्रांसमीटर असंतुलित होने लगते हैं, जिसकी वजह से हाई कैलोरी फूड्स खाने की इच्छा बढ़ती है.

JBT Desk
JBT Desk

Mental Health: आज के समय में डिप्रेशन जैसी बीमारी का काफी लोग शिकार हो रहे हैं. डिप्रेशन से गुजरना काफी मुशकिल होता है. इस बीमारी में लोग ऐसे काम करने लगते हैं जिससे उनकी सेहत पर काफी असर पड़ता है, लोग डिप्रेशन होने की वजह से ज्यादा खाना लगते हैं. जिसका उनकी हेल्थ पर काफी असर पड़ता है. वहीं कुछ लोग डिप्रेशन की वजह से खाना-खाना छोड़ देते हैं. वहीं कुछ लोग जरूरत से ज्यादा खाने लगते हैं. आपको बता दें. डिप्रेशन की वजह से दिमाग में न्यूरोट्रांसमीटर असंतुलित होने लगते हैं, जिससे हाई कैलोरी फूड्स खाने की इच्छा बढ़ती है. 

डिप्रेशन में आने के बाद कुछ लोग इमोशनल दर्द को छुपाने के लिए ज्यादा खाना ही सोचने चलते हैं. उनको लगता है ज्यादा खाने से वे खुश रहेगें. लेकिन ये आदत उनको कुछ समय के लिए आराम देती है. लेकिन बाद में ऐसा करने से शरीर में कई सारी बीमारियां होने लगती है. डिप्रेशन से बचने के लिए आपको जानिए क्या-क्या करना चाहिए. 

डिप्रेशन में ज्यादा खाने से छुटकारा पाने के उपाय
 

  • अगर आप खाना खा रहे है तो उसको आराम से धीरे-धीरे खाएं, खाने का पूरा स्वाद लेकर खाना खाएं. अगर आप जल्दबाजी में खाना खाते हैं तो उससे  भूख बढ़ जाती है. इसलिए सही से चबा कर खाएं.
  • आपको खाना खाने से पहले मील प्लान बनाकर उसके हिसाब से खाना चाहिए. इससे बेवजह खाने से खाना खाने की इच्छा से बच जाएंगे. 
  • ओवरइटिंग करने से बचने के लिए आपको दूसरी चीजों में अपना ध्यान लगाना होगा. 
  •  
  • डिप्रेशन जब लोगों को होता है तो वे जंक फूड खाने लगते हैं. ऐसा करने से शरीर में कई सारी बीमारियां हो जाती हैं .जंक फूड खाने की वजह आप घर पर चीजें बना कर खाएं. 
  • डिप्रेशन में आपको अपनी  मेंटल और फिजिकल हेल्थ का ध्यान रखना होगा. रोज एक्सरसाइज करें.इससे ब्रेन में एंडोर्फिन रिलीज होते हैं जो दिमाग को अच्छा रखते हैं. 
calender
07 April 2024, 09:22 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो