चेहरे से पिंपल्स को करना है हमेशा के लिए गायब, तो अपनाएं ये जादुई ट्रिक

गर्मी में चेहरे से पिंपल्स और दाग धब्बे को गायब करना के लिए किचन में रखे इस मसाले का इस्तेमाल करने से दाग- धब्बे से छुटकारा पा सकते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Beauty Tips: किचन में इस्तेमाल होने वाले मसाले खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही है लेकिन कुछ मसाले ऐसे भी होते हैं जो आपकी त्वचा को निखारने और दाग-धब्बों का हटाने में मदद करता है. हम जिस चमत्कारी मसाले की बाक कर रहे हैं उसका नाम इलायची है. इलायची चेहरे को चमकदार बनाने में काफी मदद करती है. आईए जानते हैं इसके फायदे कितने है. 

इलायची के फायदे 

पिंपल्स और दाग धब्बों को दूर करने के लिए इलाइची बेहद मददगारी साबित होती है. आपको 2 से 3 इलायची को पीस कर बारीक पाउडर बनाना होगा. पाउडर को एक चम्मच शहद और थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट बना ले. चेहरे पर इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें. ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें.

दही और इलायची का पेस्ट

इलायची पाउडर में दही मिलाकर पेस्ट बना ले. चेहरे पर इस पेस्ट को लगाएं फिर 20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.  1 से 2 इलायची को पाउडर पीसकर बना लें, फिर इस पाउडर में  बेसन और थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं. फिर ठंडे पानी से धो ले, ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें.  

इलायची का पानी

3 से 4 इलायची को पानी में उबाल लें, इसके बाद पानी को ठंडा करके चेहरे को धो लें. पानी को स्प्रे बोतल में भरकर रख सकते हैं. अपनी डाइट में पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. चाहे तो  मसाले के रूप में इलायची का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, लेकिन अगर चेहरे पर इलायची का इस्तेमाल करने से जलन हो रही हो तो डॉक्टर को सलाह जरूर लें. 

calender
14 April 2024, 11:10 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो