Karwa Chauth 2023: करवा चौथ के व्रत के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, कमज़ोरी का नहीं होगा एहसास!

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ के व्रत के दौरान कमजोरी महसूस होना बहुत आम बात है, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर आप पूरे दिन ऊर्जा से भरपूर रह सकते हैं. जानिए करवा चौथ व्रत के दौरान कैसे ऊर्जा से भरपूर रहें.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ का व्रत हर शादीशुदा महिला के लिए बहुत महत्व रखता है. इस साल यह 1 नवंबर को मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए ये व्रत रखती हैं. पूरे दिन बिना भोजन और पानी के रहने के कारण महिलाएं अक्सर कमजोरी महसूस करने लगती हैं, जिससे इस व्रत का मजा खराब हो सकता है. इसलिए व्रत के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, ताकि इस करवा चौथ आप पूरे दिन ऊर्जा से भरपूर रहें. आइए जानते हैं कि व्रत के दौरान आप कैसे ऊर्जा से भरपूर रह सकते हैं. 

तले हुए भोजन से दूर रहें

व्रत से एक दिन पहले ज्यादा तेल वाला खाना खाने से बचें. सरगी में ज्यादा तेल-मसाले वाली चीजें शामिल न करें. ज्यादा तला-भुना और मसालेदार खाना खाने से एसिडिटी, उल्टी और गैस की समस्या हो सकती है. जिसके कारण आपको कमजोरी महसूस होती रहेगी.

सरगी जरूर खानी चाहिए

कई महिलाओं के साथ ऐसा होता है कि उन्हें सुबह कुछ भी खाने का मन नहीं होता है और वे सरगी नहीं खाती हैं या रस्म पूरी करने के लिए अपना मुंह बंद रखती हैं. ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. अगर आप सरगी नहीं खाते हैं तो आपको पूरा दिन कमजोरी महसूस होगी. एसिडिटी की समस्या होने का भी खतरा रहता है. इसलिए सरगी जरूर खाएं.

सरगी की थाली को ऐसे सजाएं

सरगी की एक हेल्दी प्लेट आपको दिन भर की थकान से बचा सकती है. सरगी में सेब, संतरा, केला आदि मौसमी फल शामिल करें. अपनी सरगी में सूखे मेवे, पनीर, नारियल पानी, खीर भी शामिल करें. इनसे आपको एनर्जी मिलेगी और भूख भी नहीं लगेगी.

हाइड्रेटेड रहना

सरगी के दौरान खूब पानी पिएं ताकि आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रहें. आप छाछ, जूस और नारियल पानी भी पी सकते हैं. नारियल पानी आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने में मदद करता है, जिससे उपवास के दौरान चक्कर आने की संभावना कम हो जाती है.

चाय और कॉफ़ी से बनाएं दूरी

सामान्य दिनों में सुबह चाय या कॉफी पीना ठीक है, लेकिन निर्जला व्रत के दौरान चाय या कॉफी आपको डिहाइड्रेट कर सकती है. इससे प्यास भी लगती है और पानी की कमी के कारण कमजोरी भी महसूस हो सकती है. इसलिए व्रत वाले दिन चाय या कॉफी न पिएं, बल्कि जूस या नारियल पानी पिएं.

calender
30 October 2023, 07:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो