Long Hair Care: लंबे बालों की कैसे करें देखभाल, खूबसूरत घनें बाल पाने के लिए अपनाएं यह टिप्स

Long Hair Care: बालों की ग्रोथ रुक जाती है और झड़ने जैसी समस्या होने लगती है. ऐसे में ध्यान देने वाली बात यह है कि लंबे बालों की काफी ज्यादा केयर करनी पड़ती है...

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Long Hair Care: लंबे, घने और खूबसूरत बाल हर कोई चाहता है. लेकिन इसके लिए देखभाल भी काफी ज्यादा करनी पड़ती है. कामकाजी महिलाएं हो या फिर घर में रहनो वाली, गलत खान - पान और बाहर की धूल - मिट्टी और प्रदूषण के चलते बालों का हाल बेहाल हो जाता है और वह रूखे और बेजान हो जाते हैं. जिससे बालों की ग्रोथ रुक जाती है और झड़ने जैसी समस्या होने लगती है. ऐसे में ध्यान देने वाली बात यह है कि लंबे बालों की काफी ज्यादा केयर करनी पड़ती है, जिसके लिए आपको इन टिप्स को फॉलो करना होगा.

1. नियमित तौर पर बालों की मलिश करें-

 इससे बालों के रूखे कंघी हटाए जा सकते हैं और उन्हें ज्यादा लंबा और मजबूत बनाने में मदद मिलती है.

long hair tips
long hair tips

2. सही तरीके से शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें-

 एक अच्छा और प्राकृतिक शैम्पू और कंडीशनर चुनें और अपने बालों को साबुन से नहाएं. हफ्ते में 2-3 बार शैम्पू करें और हर बार कंडीशनर का उपयोग करें.

3. उपयोग की जरूरत से कम ही सूखंदी लगाएं-

भारी और आपातकालीन सूखंदी का उपयोग बालों को कमजोर बना सकता है. एक प्राकृतिक और अल्जेरियन सूखंदी चुनें और सप्ताह में अधिकतम एक बार ही इसका उपयोग करें.

4. बालों को ब्यापक रूप से कटवाएं-

नियमित रूप से छोटा करवाने से बालों के टुकड़े तो नष्ट हो जाते हैं, लेकिन इससे उनकी देखभाल में आसानी होती है.

5. सही तरीके से कंघी का उपयोग करें-

 बालों को अच्छे से कंघी बनाने के बाद ही संभाला जाना चाहिए और कंघी का उपयोग करने से पहले उन्हें रूखे कंघी और बाल पतली कंघी से न जमाएं.

6. सही तरीके से सूर्य की रोशनी का उपयोग करें-

सूर्य की रोशनी बालों को मजबूत बनाती है, इसलिए सुबह के समय उन्हें धूप में रखने दें और सवेरे की सैर पर जाएं.

7. प्राकृतिक तत्वों का उपयोग करें-

सरसों का तेल, नारियल तेल, अलोवेरा और ब्राह्मी जैसे प्राकृतिक तत्व बालों के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं. इन प्राकृतिक तत्वों को अपने बालों में मालिश करके उन्हें लंबे और मजबूत बनाएं.

प्लस, हमेशा खुद के बालों के लिए सबसे अच्छा हर्बल या आयुर्वेदिक हेयर केयर उत्पादों का उपयोग करने के लिए सलाह लें जो आपके बालों के प्रकृतिक और स्वस्थ विकास को संवारते हैं.


 

calender
18 September 2023, 04:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो