दिवाली की बची हुई मिठाई से बनाएं ये मजेदार टेस्टी चीज़, बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी हो जाएंगे कुछ

Leftover Mithai Kulfi: अगर घर में मिठाइयों का ढ़ेर है और उन्हें खाकर मन भर गया है तो क्यों न उन्हीं मिठाइयों से कुछ मजेदार और टेस्टी सा बनाया जाए. जो बड़ों से लेकर बच्चों को भी खूब पसंद आए.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Leftover Mithai Kulfi: दिवाली का त्योहार बड़े ही धूम - धाम से मनाया जाता है. ऐसे में हर घर में भर - भरकर मिठाइयां आती हैं. जैसे - ''काजू कतली, रसगुल्ले, गुलाब जामुन, लड्डू, सोन पापड़ी'' आदि. जिनको कुछ हद तक ही खा पाते हैं इसके बाद तो मन से ही भर जाता है. अब दिवाली का त्योहार भी हो गया और काफी सारी मिठाइयां भी बच गईं. इनका क्या करें? 

इस परेशानी का भी हल है हमारे पास, अगर घर में मिठाइयों का ढ़ेर है और उन्हें खाकर मन भर गया है तो क्यों न उन्हीं मिठाइयों से कुछ मजेदार और टेस्टी सा बनाया जाए. जो बड़ों से लेकर बच्चों को भी खूब पसंद आए. आप ''बची हुई मिठाई की कुल्फी'' (Leftover Mithai Kulfi) बना सकते हैं यह बच्चों को काफी पसंद होती है तो आइए जानते हैं मिठाई से 'कुल्फी' बनाने की विधि - 

सामग्री -

* बची हुई मिठाई - 1 कप

* कटे हुए Dry Fruits - 1/2 कप 

* दूध - 3 कप

* चीनी - 2 चम्मच

* इलायची पाउडर - 1/2 चम्मच

बनाने का तरीका - 

सबसे पहले कुल्फी बनाने वाली बची हुई मिठाईयों को निकालकर एक भगोने में रखें. फिर हाथ से उन्हें थोड़ा मैश कर लें. फिर मिक्सर जार में 1 कप दूध मैश की हुई मिठाइयों पर डालें और मिक्सर को चालू कर दें. इसका बैटर बना लें, जब बैटर तैयार हो जाए तो गैस पर एक कढ़ाही रखें और उसमें आवश्यकतानुसार दूध और चीनी डालकर अच्छे से उबाल लें. 

इसके कुछ देर बाद उसनें इलायची और ड्राई फ्रूट्स डालकर मिक्स करें. इसके 6- 7 मिनट बाद मिठाई वाला बैटर उस कढ़ाही में दूध में डालकर मिक्स कर दें. फिर गैस बंद करके उसे 'ठंडा' होने तक छोड़ दें. 'हल्का गुनगुना' होने पर बैटर को 'कुल्फी' ( Kulfi) के सांचे में डालकर उसे फ्रीजर में रख दें. जमने के बाद सभी को ठंडी - ठंडी कुल्फी सर्व करें. 

calender
14 November 2023, 09:03 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो