Navratri 2023: नवरात्र के दौरान व्रत वाले लोग खाएं आज तीन तरीके से दही, मिलेगी पूरी दिन एनर्जी

Navratri 2023: व्रत में सभी लोगों को अलग-अलग चीजें खाने का मन करता है ऐसे में आप दही से तीन तरह की चीजों का सेवन कर सकते हैं इन्हें बनाना काफी आसान है और यह सेहत के लिए लाभदायक है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

Navratri 2023: पूरे देशभर में नवरात्रि की धूम मची हुई हैं हर राज्य हर गांव और हर शहर में मां के भक्तों ने मां की कृपा पाने के लिए नौ दिनों तक व्रत रखा है. जरूर नहीं हैं कि सिर्फ महिलाएं ही व्रत करती बल्कि पुरुष भी नौ दिन व्रत में रहते हैं. इन नौ दिनों में मां के भक्त अलग-अलग व्रत का खाना बनाते हैं और उसे खाते हैं. हमें एक बात का ध्यान रखना चाहिए. खाना खाते समय पहले माता को भोग लगाएं और उसके बाद ही खुद शुरू करें. खाना हल्का ही खाएं क्योंकि आप नौ दिनों का व्रत रखने वाले हैं ऐसे में यदि आप ने एक ही बार में अधिक खाना खा लिया तो आपकी सेहत खराब हो सकती है.

दही का रायता

जब हम व्रत रहते हैं तो हमारा मन अलग-अलग चीजों को खाना के लिए करता है. ऐसे में आप को अपनी डाइट में शामिल कर कई डिश बना सकते हैं. सबसे पहले तो आप दही का रायता बना सकते हैं रायता में आप अनानास और स्ट्रॉबेरीज डाल सकते हैं इस रायता को बनाने में भी अधिक समय नहीं लगता है साथ ही यह हमारी सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है. ऐसा करने से आपका पाचन भी दुरुस्त होगा.

दही वाले आलू

व्रत में आलू का सेवन सबसे आम है. यदि आपको भी आलू पसंद हैं और आप भी कुछ नया खाने वाले हैं. तो दही वाले आलू एक बार जरूर ट्राई करें. इन्हे बनाना काफी आसान दही में आप महीन करके आलू डाल दें और स्वादानुसार नमक व हरी मिर्च डाल लें याद रहें कि आलू उबले होने चाहिए.

दही की लस्सी

यदि आप डिटॉक्स के इरादे से उपवास रख रहे हैं, तो आपको दही का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके लिए आप दही की छाछ या लस्सी बनाकर पी सकते हैं. लस्सी मीठी न बनाकर आप उसमें सेंधा नमक डाल सकते हैं और उसका सेवन कर सकते हैं.

calender
17 October 2023, 07:58 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो