China Weird Food: लोगों में हो रही प्रोटीन की कमी, पूर्ति के लिए ये देश खिलाएगा कीड़े!

China Weird Food: चीन अजीब चीज़ों को खाने वाले देश में शामिल है, चीन को लेकर कहा जाता है कि इस देश में लगभग हर तरह के कीड़े-मकोड़े खाए जाते हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • चीन करेगा कीड़ों की खेती
  • ये कीड़े पोषण के साथ साथ पर्यावरण को भी सुरक्षित रखते हैं

China Weird Food: सामान्य तौर पर प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए दूध, मीट कुछ सब्ज़ियां खाई जाती हैं. लेकिन चीन एक ऐसा देश है जहां पर प्रोटीन के लिए कुछ भी अजीब कीड़े-मकोड़े खाते हैं. ये सुनने में थोड़ा घिनौना जरूर है लेकिन, लोगों में बढ़ती प्रोटीन की कमी के मामलों को कम करने के लिए ये देश कीड़े खिलाने का प्लान बना रहा है. 

मामला चीन का है, जहां पर इन दिनों जानवरों और मछलियों में प्रोटीन को बढ़ाने की बात हो रही है. मछली के साथ कुछ और जानवर भी हैं जो प्रोटीन के लिए खाए जाते हैं लेकिन जब इन्ही में प्रोटीन की कमी होने लगे तो फिर क्या किया जाए? दरअसल, प्रोटीन की कमी के चलते इनका कारोबार भी कम होता जा रहा है. इसके लिए ही सरकार ने अब इनकी तादाद बढ़ाने के लिए कीड़े खिलाने का फैसला किया है. 

अब की जाएगी कीड़ों की खेती 

घरों और रेस्तरां से निकले सब्जियों के छिलके और गीले कचरे से कीड़ों की खेती की जाएगी. दरअसल, सब्जियों के छिलके और गीले कचरे के एक हिस्से को रिसाइकिल किया जाता है. इसके बाद जो भी कचरा बचता है उससे ही 'इंसेक्ट फार्मिंग टेक्नोलॉजी' से इसमें कीड़ों का पालन किया जाएगा. इस टेक्नोलॉजी के ज़रिये बचे कचरे को खाकर ही कीड़े अपनी आबादी को बढ़ाएंगे.

चीन के शंघाई अर्बन कंस्ट्रक्शन इंवेस्टमेंट कोर्पोरेशन में इसपर काम चल रहा है. जहां पर ब्लैक सोल्जर फ्लाई का इस्तेमाल कर कीड़ों की खेती की जा रही है. इस कीड़े की उम्र सिर्फ 35 दिन होती है. इसके लिए गीले कचरे का इंतज़ाम किया जाती है. जब ये कीड़ा अपनी ज़िंदगी के तीसरे स्टेज में पहुंचता है तो ये पूरी तरह प्रोटीन से भरा होता है. 

चीन के लोगों को भी खिलाए जाएंगे कीड़े?

प्रोटीक्स के CEO के मुताबिक, कीड़ों से मिलने वाला प्रोटीन आने वाले दिनों के लिए बहुत ज़रूरी है. ये पोषण के साथ साथ पर्यावरण को सुरक्षित रखने में मदद करता है. फिलहाल इसकी शुरुआत पशुओं के लिए की जा रही है. 

calender
09 August 2023, 11:03 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो