Tips For Water Park: वाटर पार्क जाने से पहले पढ़लें जरूरी बातें, नहीं तो हो सकता है खतरा

Tips for water park: गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग छुट्टी मनाने के लिए वाटर पार्क जाते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि तबीयत खराब हो जाती है. ऐसे में वाटर पार्क जाने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी बेहद जरूरी हैं तो चलिए उस बारे में जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Tips for Water Park: गर्मी का मौसम शुरू हो गया है ऐसे में ज्यादातर लोग अब तक वाटर पार्क जाने की योजना बनाते हैं. अगर आप भी वाटर पार्क जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो पहले इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें जान लेना आपके लिए जरूरी है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि वाटर पार्क बहुत मज़ेदार होता है लेकिन इस दौरान खुद को सुरक्षित रखने के लिए कुछ चीज़ों का पालन करना बेहद जरूरी है.

फैमिली और फ्रेंड्स के साथ गर्मी का लुत्फ उठाने के लिए वाटर पार्क के बेहद शानदार ऑप्शन है लेकिन वॉटर पार्क में अगर लापरवाही बरती जाए तो यह किसी भी हद तक हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकता है. हाल ही में नोएडा के जीआईपी के वाटर पार्क में दुर्घटना के चलते एक 21 वर्षीय नौजवान की मौत हो गई है. आपके साथ कोई अप्रिय घटना ना हो इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं.

सबसे पहले करें यह काम

सबसे पहले आप अपने आसपास के वाटरपार्क के बारे में इंटरनेट पर सर्च करें और उसके रिव्यू जरूर पढ़ें. आज जब भी कोई कहीं जाता है तो वो वहां के एक्सपीरियंस को शेयर करता है. हो सकता है किसी वाटर पार्क में कोई सुविधा या सेफ्टी से संबंधित कुछ चीज गलत हो तो उसके बारे में किसी ने रिव्यू किया होगा तो आपको उसके बारे में पहले जान जाएंगे.

सनस्क्रीन लगाएं

पूल में प्रवेश करने से पहले वाटरप्रूफ सनस्क्रीन लगाना न भूलें और पानी से बाहर आने पर उसे दोबारा लगाएं. यदि आप लगातार पानी के अंदर हैं तो वाटरप्रूफ सनस्क्रीन 80 मिनट तक काम करता है. इसके अलावा, एफडीए की सलाह है कि एसपीएफ 15 वाले लिप बाम का उपयोग करें. सही तरीके से सनस्क्रीन लगाने से न केवल टैनिंग रुकेगी बल्कि हानिकारक किरणें भी आपकी त्वचा में प्रवेश नहीं कर पाएंगी.

हर 10 मिनट पर करें आराम

वाटर पार्क में लगातार नहाए नहीं क्योंकि इससे आप जल्दी थकान महसूस करेंगे. ऐसे में बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें. कम से कम 10 मिनट के लिए ब्रेक ले और छाया में बैठें और थोड़ा पानी पीएं.

लाइफ़ जैकेट पहनना बिल्कुल न भूले

भले ही आप कितने भी अच्छे तैराक हों लाइफ़ जैकेट के बिना पूल में न उतरे. याद रखें, दुर्घटनाएँ अचानक होती है इसलिए अपनी सेफ्टी के लिए इसे जरूर पहने. इसके अलावा पूल के आसपास बिल्कुल नहीं दौड़े क्योंकि हर जगह पानी होता है ऐसे में आपके साथ दूसरे के लिए भी खतरनाक हो सकती है.

पहले रखें ये जरूरी चीजें

वॉटरपार्क जाने से पहले कुछ जरूरी चीज़े जैसे-एक तौलिया, स्विमसूट, पानी का चश्मा, सनस्क्रीन, कपड़ों की एक अतिरिक्त जोड़ी, शॉवर जेल, मॉइस्चराइज़र और एक प्राथमिक चिकित्सा किट ले जाना बिल्कुल न भूलें. अगर आप अपना खुद का स्विमसूट लेंगे तो यह बहुत अच्छा होगा क्योंकि वहां उपलब्ध स्विमसूट अक्सर ठीक से नहीं धोए जाते हैं.

वाटर पार्क जाने से दो घंटे पहले कुछ न खाएं. वाटर पार्क में जाने से पहले खुद को हाइड्रेट कर लें. इस दौरान मसालेदार और तैलीय भोजन खाने से भी बचें, क्योंकि इससे आपका पेट खराब हो सकता है और मतली और उल्टी भी हो सकती है.

calender
08 April 2024, 11:34 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो