Weight Loss: मक्का, जौ और बाजरा शरीर का वजन करेंगे तेजी से कम, जानें कैसे?

Weight Loss: जरूरी नहीं हैं कि शरीर का वजन कम करने के लिए आप एक्ससरसाइज ही करें बल्कि आप कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर सकते हैं जिससे आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • आज के समय में अधिकतर लोग ऐसे हैं जो अपने बढ़ते वजन को लेकर काफी परेशान रहते हैं.

Weight Loss: आज के समय में अधिकतर लोग ऐसे हैं जो अपने बढ़ते वजन को लेकर काफी परेशान रहते हैं. साथ ही वह हर तरह की कोशिश करते है ताकि उनका बढ़ता वजन कम हो सके. शरीर का वजन कई करणों से बढ़ने लगता है ऐसे में लोग बाहर की चीजों को खरीद लेते हैं और वजन घटाने के चक्कर में उनका सेवन कर लेते हैं जिससे उनके शरीर में वजन कम होने की वजह शरीर में और भी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. ऐसे में आप इन अनाजों का सेवन करें.

डाइट में जरूर करें शामिल

मक्का (Maize)

मक्का बढ़ते वजन को कम करने में काफी मददगार है. इसमें मौजूद गुण न केवल हमारे शरीर को लाभ पहुंचाते हैं बल्कि वजन को तेजी से कम करते हैं. दरअसल मक्का कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर होता है इसमें आयरन, फास्टफोरस और जिंक जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. मक्का ग्लूटेन फ्री होने के चलते वेट लॉस के लिए काफी बेहतरीन अनाज माना जाता है.

बाजरा (millet)

आपके परिवार में कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें बाजरा की रोटी खानी पसंद होंगी. बाजरे का ग्लूटेन जीरो होता है. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. यही कारण है कि बाजरे से बनी चीजें खाने पर पेट ज्यादा समय तक भरा होता है जिसके चलते लोगों को जल्दी से भूख नहीं लगती है. इससे वजन तेजी से कम होता है.

जौ (Barley)

यह एक अनाज है जिसमें हाई फाइबर की मात्रा काफी पाई जाती है. इसका सेवन करने से व्यक्ति को भूख कम लगती है. इसमें प्रोटीन, फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में मिलते हैं.ज्वार का ग्लाइसेमिक इंडेक्स गेहूं से काफी कम होता है. ज्वार से बनी रोटी यदि आप खाते हैं तो इससे आपका वजन कम होने लगेगा.

calender
22 September 2023, 10:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो