Health tips: सर्दियों में वजन बढ़ने का है डर तो रोजाना फॉलो करें ये कुछ खास टिप्स....

Health tips: सर्दियों में अक्सर लोगों को वजन बढ़ने की समस्या होती है.इसके पीछे की वजह ज्यादा कैलोरी युक्त खानपान और कम फिजिकल एक्टिविटी करने से मोटापे की समस्या हो जाती है. ऐसे में आप कुछ ड्रिंक्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. जिससे मोटापा कम करने में आपको आसानी रहेगी.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

  सर्दियों के मौसम में वेट कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो जाता है. इस मौसम में हमारी डाइट ही ऐसी होती है, इसमें कैलोरी युक्त फूड्स की मात्रा ज्यादा होती है. इस मौसम में लोग शरीर को फिट रखने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं. सर्दियों में ठंड की वजह से लोग एक्सरसाइज भी नहीं करना चाहते, लेकिन कुछ ड्रिंक की मदद से आप बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।

अदरक की चाय
ठंड के मौसम में अकसर चाय या काफी पीना पसंद करते है.जिससे कैलोरी काफी बढ़ती है.  अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े काट कर अब पैन में पानी गर्म करें, फिर इसमें अदरक के टुकड़े डालें और इसे अच्छी तरह उबाल लें. फिर इसे छानकर पिएं.

गर्म पानी, नींबू और शहद
इसको बनाने के लिए गर्म पानी में एक चम्मच नींबू का रस और थोड़ा-सा शहद मिलाएं. इसे रोजाना खाली पेट सुबह पी सकते हैं, इससे वजन कम होने में मदद मिल सकती है. नींबू में विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है.

ग्रीन टी 
ग्रीन टी में कैलोरी की मात्रा कम होती है. इसे बनाने के लिए गर्म पानी में टी बैग को कुछ मिनट के लिए भिगोकर रखें. उसके बाद इसका सेवन करें. ग्रीन टी से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन आसानी से कम हो सकता है.

calender
27 November 2023, 05:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो