Uric Acid: यूरिक एसिड के मरीजों की क्या है असली बीमार पड़ने की मेन वजह?

Uric Acid: भारत में यूरिक एसिड के शिकार अधिकतर लोग हो रहे हैं. यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर में कई तरह की बीमारियां व कई तरह की कमियां निकलने लगती हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • यूरिक एसिड एक ऐसा रोग है जो कि लोगों को अपना लगातार शिकार बनाता जा रहा है.

Uric Acid: यूरिक एसिड एक ऐसा रोग है जो कि लोगों को अपना लगातार शिकार बनाता जा रहा है. यूरिक एसिड से न केवल बड़े-बुजुर्ग ही इसका शिकार हो रहे हैं बल्कि यह कम उम्र के लोगों को भी अपना शिकार बना रहा है. जब आप अधिक प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाते हैं और शरीर इस प्रोटीन का सही से मेटाबोलिज्म नहीं कर पाता है तो प्रोटीन से निकलने वाला वेस्ट प्रोडक्ट यानी प्यूरिन बढ़ता है. जिससे यूरिक एसिड लेवल बढ़ने लगता है. जिसके बाद प्यूरिन की छोटी-छोटी पथरियां आपकी हड्डियों में जमा होने लगती हैं और किडनी में पथरी की समस्या होने लगती है.

पानी का सेवन

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि भरपूर पानी पीने से शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ने लगता है. जिससे यूरिक एसिड सहित बॉडी में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलने लगते हैं ऐसे में यूरिक एसिड के मरीजों के लिए दिन 8-10 गिलास पानी पीना बेहतर रहता है इससे यूरिक की समस्या से आपको छुटकारा मिलता है.

मीठी चीजें न खाएं

अक्सर लोगों को मीठा खाना काफी पसंद होता है जिससे उनके शरीर में यूरिक एसिड जैसी कई बीमारियां शुरू होने लगती हैं. ऐसे में आप जितना हो सके मीठे के सेवन से बचें. मीठा खाने से न केवल लोगों का वजन बढ़ता है बल्कि भविष्य में भी जान के लिए कई खतरनाक बीमारियां बन सकती हैं.

फाइबर  भरपूर आहार लें

जिन लोगों को यूरिक एसिड है उन लोगों को फाइबर युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से शरीर में किसी भी तरह की कोई भी समस्या नहीं रहेगी. फाइबर रिच फूड पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

calender
23 August 2023, 09:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो