लड़कियों के चेहरे पर क्यों आती हैं दाढ़ी-मूछें? हॉर्मोनल वजह जान लीजिए

भगवान ने इंसान को बाकी जीवों से अलग बनाया है. वहीं महिला और पुरुष की तुलना में कुछ चीजें अलग होती हैं. क्या आपको पता है महिला के दाढ़ी क्यों आती है.

JBT Desk
JBT Desk

Growing Beard: इंसान सभी जीवों की तुलना में काफी अलग है. हमारे पास सोचने की क्षमता होती है, समझने की ताकत होती है क्या सही है और क्या नहीं . हम किसी चीज पर अपनी राय व्यक्त कर सकते हैं. लेकिन भगवान ने महिला और पुरुष के बीच कुछ ऐसा बनाई है जिसकी तुलना में दोनों अलग हैं. आपके दिमाग में ये सवाल आता होगा की जैसे पुरुष के दाढ़ी निकलती है वैसे महिलाओं के क्यों नहीं आती है. तो चलिए जानते हैं. 

क्या है कारण?

पुरुषों में डाई हाइड्रोटेस्टोस्टीरॉन नाम का एंजाइम पाया जाता है, जिसकी वजह से उनके हेयर  फ़ॉलिकल उत्तेजित होते हैं और उन्हें दाढ़ी आती है. महिलाओं में ये एंजाइम नहीं पाए जाते हैं. यौन ग्रंथियां एस्ट्रोजन नाम एक हॉर्मोन महिलाओं में पैदा करती हैं .एस्ट्रोजन के कारण लड़कियों के शरीर में बदलाव आते हैं.फिर वो बच्ची से किशोरावस्था में प्रवेश कर जाती है.

 महिलाओं में सैक्स हॉर्मोन, पुरुषों में हॉर्मोन के उलटा काम करते हैं. महिलाओं के शरीर में मेल हॉर्मोन के बढ़ने या फ़ीमेल हॉर्मोन के कम हो जाने से, दोनों हॉर्मोन के बीच का बैलेंस बिगड़ जाता है. इस वजह से कई जगहों पर अनचाहे बाल निकल आते हैं.

पुरुषों में बदलाव

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम, पॉलिसिस्टिक ओवेरियन डिजीज और हार्मीनल असंतुलन कुछ ऐसे कारण हैं, जिसकी वजह से महिलाओं के बाल नहीं आते हैं. दाढ़ी-मूंछ निकालने का कारण एण्ड्रोजन नाम का हॉर्मोन पुरुषों में बनता है. इसके चलते शरीर में बदलाव देखने को मिलते हैं. ये पुरुष के साथ तब होता है जब वो किशोरावस्था में आ चुका होता है. वहीं कुछ केस ऐसे होते हैं जिनमें केसेज पहले भी देखने को मिलता है. 
 

calender
21 April 2024, 09:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो