Jagjit Singh Birth Anniversary: गज़लों के ज़रिए ज़ख्मों पर मरहम लगाते थे जगजीत सिंह, पढ़िए कैसी रही उनकी लव स्टोरी

Jagjit Singh Birth Anniversary: जगजीत सिंह वो शख्स थे जिन्हें ग़ज़ल का सम्राट कहा जाता है. उनका नाम दिग्गज गजल गायकों के लिस्ट में शुमार है. आज उनका बर्थ एनिवर्सरी है तो चलिए इस खास मौके पर उनके बारे में कुछ रोचक बाते जानते हैं.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Jagjit Singh Birth Anniversary: जगजीत सिंह हिंदुस्तान के मशहूर कलाकारों में से एक थे. जिन गजलों को उनकी आवाज मिली वह अमर हो गयीं. उन्होंने प्रेम और दर्द दोनों को अपने सुरों में बांधकर लोगों तक पहुंचाया. उनकी गजलों ने न सिर्फ उर्दू के कम जानकारों के बीच शेरो-शायरी की समझ को बढ़ाया बल्कि ग़ालिब, मीर, मजाज़, जोश और फ़िराक जैसे शायरों से भी उनका परिचय कराया. तो चलिए आज उनके बर्थ एनिवर्सरी पर जानते हैं कि उनकी लव स्टोरी कैसी थी.

जगजीत सिंह का परिचय

जगजीत जी का जन्म 8 फरवरी 1941 को राजस्थान के गंगानगर में हुआ था. उनके पिता का नाम सरकार अमर सिंह धमानी थे जो भारत सरकार के कर्मचारी थे. उनका परिवार मूल रूप से पंजाब के रोपड़ जिले के दल्ला गांव के रहने वाले हैं. उनके बचपन का नाम जीत था जो बाद में चलकर जगजीत के नाम से दुनियाभर में मशहूर हो गया. उन्होंने अपनी शुरूआती पढ़ाई गंगानगर के खालसा स्कूल से की. उन्होंने जालंधर डीएवी कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल की और इसके बाद कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से इतिहास में पोस्ट ग्रेजुएशन किया.

पहली मोहब्बत रह गई अधूरी-

बहुतों की तरह जगजीत सिंह का पहला प्यार भी अधूरा रह गया. जब वो जालंधर में पढ़ाई कर रहे थे तब उन्हें एक लड़की से प्यार हो गया था. उस दौरान वो साइकिल से पढ़ने जाया करते थे. वह उस लड़की के घर के सामने साइकिल की चैन टूटने या हवा निकालने का बहाना करके बैठ जाते थे और उसे देखा करते थे. उन्हें पढ़ाई में बिल्कुल दिलचस्पी नहीं थी जिस वजह से उन्होंने 2-2 साल एक ही क्लास में गुज़ारे. हालांकि उनका पहला प्यार  परवान नहीं चढ़ सका.

जब चित्रा दत्ता से मिले जगजीत सिंह

आपने अक्सर सुना होगा कि, पहली नजर में ही प्यार हो गया लेकिन जगजीत सिंह की लव स्टोरी बिल्कुल ऐसी नहीं थी. दरअसल, उनकी मोहब्बत की दास्तां नोक-झोंक से शुरू हुई. दोनों की पहली मुलाकात साल 1967 में एक प्रोजेक्ट के सिलसिले में हुई थी. उस समय चित्रा उनके साथ काम करने के लिए बिल्कुल राजी नहीं थी क्योंकि उनकी आवाज भारी थी जो उन्हें पसंद नहीं थी. हालांकि इस बात से जगजीत सिंह बेहद नाराज भी हो गए थे.

चित्रा के पति से मांगा शादी के लिए हाथ-

दरअसल, चित्रा दत्ता पहले शादीशुदा थी उनके पति का नाम देबो प्रसाद दत्ता था. 60 दशक के आखिरी दौर में जब चित्रा को पता चला कि उनके पति का किसी गैर औरत से संबंध है तो वह इतना टूट गई कि वह लोगों से बात तक बंद कर दी. वह अपने पति से अलग रहने लगी लेकिन, जगजीत जी उनके चुनिंदा दोस्तों में से एक थे इस वजह से उन्हें सब मालूम था. एक दिन जगजीत जी बिना हिचकिचाए चित्रा को शादी करने के लिए प्रपोज कर दिया हालांकि उस वक्त वह बेहद कंफ्यूज थी क्योंकि उनके पति से तलाक चल रहा था. हैरानी की बात तो ये है कि, जब जगजीत बिना कुछ सोचे समझे चित्रा के पूर्व पति से उनका हाथ मांगने चले गए और कहा कि, मैं आपकी पत्नी से शादी करना चाहता हूँ.

calender
07 February 2024, 09:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो