तुलसी के पौधे को हरा-भरा बनाए रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स, कभी नही सूखेगा पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत खास महत्व होता है, क्योंकि तुलसी के पौधे को घर में लगाना शुभ माना जाता है। बता दें कि तुलसी का पौधा शुभ होने के साथ-साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Tips to Keep Your Tulsi Plant Green: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत खास महत्व होता है, क्योंकि तुलसी के पौधे को घर में लगाना शुभ माना जाता है। बता दें कि तुलसी का पौधा शुभ होने के साथ-साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है। वहीं सर्दियों के मौसम में तुलसी का सेवन काढ़े और दवाई के रूप में या चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।

इसीलिए तुलसी का पौधा लगभग हर घर में पाया जाता है, लेकिन कई बार तुलसी का पौधा सूखने लगता है और कुछ ही समय में मुरझाकर बेजान हो जाता है। ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, कुछ बेहद आसान और बहुत काम आने वाली टिप्स जिन्हें अपनाकर आप तुलसी के पौधे को लंबे समय तक हरा-भरा रख सकते हैं। आइए जानते हैं कि क्या है वो खास उपाय -

ऐसी मिट्टी में लगाएं -

तुलसी का पौधा लगाते समय ये ध्यान रखें कि ज्यादा पानी डालने की वजह से उसकी जड़ों में फंगस लग जाती है। कोशिश करें कि आप 70 प्रतिशत मिट्टी और 30 प्रतिशत रेत का इस्तेमाल का करें।

कैसे हो बीज -

तुलसी के पौधे के लिए बीज बिलकुल ठीक खरीदें। खराब बीज आपके पौधे को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं।

मिट्टी में डालें ये खास चीज -

गाय के गोबर को सुखाकर उसका पाउडर जैसा फॉर्म गमले में डालें। ये नेचुरल खाद का काम करेगा जो घर के गार्डन में तुलसी के पौधे को आसानी से लगा देगा। इससे तुलसी हरी-भरी रहती है।

कैसा हो गमला -

तुलसी के पौधे के लिए पॉट थोड़ा गहरा और चौड़ा होना चाहिए। इसके बाद आप उसमें नीचे दो बड़े छेंद कीजिए। इसके बाद नीचे एक कागज रखकर उसमें वो खाद वाली मिट्टी मिलाएं जो ऊपर बताई गई थी।

पानी देते समय रखें ध्यान -

तुलसी के पौधे में पहली बार में ठीक से पानी डाल लीजिए लेकिन उसके बाद आप उसे मिट्टी गीली रहने तक छोड़ दीजिए। सर्दियों में तो आप 4-5 दिन में एक बार भी पानी डाल सकते हैं।

ऊपर की टहनी तोड़ दें -

तुलसी के पौधे के ऊपर पिंचिंग बहुत जरुरी होती है। यानि इसे जब लगाए हुए एक हफ्ता हो जाए तो आप सबसे ऊपर वाली पत्तियों को तोड़ दें। ताकि पौधा सिर्फ ऊपर से न बढ़े बल्कि इसके अन्य पत्तियों की तरफ से भी ग्रोथ हो।

कीड़ों से बचाएं -

अगर आपके तुलसी के पौधे में कीड़े लग रहे हैं तो आपको नीम ऑयल स्प्रे की जरुरत होगी। एक लीटर पानी में 10 बूंद इस स्प्रे की डालें और तुलसी की पत्तियों में अच्छे से स्प्रे करें।

calender
15 February 2023, 06:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो